Jharkhand: झारखंड में बारिश बनी आफत, वज्रपात से 6 की मौत, बारिश और ओला गिरने के कारण कई जिलों में बिजली गुल

झारखंड के अधिकांश जिलों में तेज आंधी और वज्रपात का कहर देखने को मिला है. मिली जानकारी के अनुसार झारखंड के हजारीबाग, पलामू, सिमडेगा, गढ़वा, चतरा और खूंटी में वज्रपात से 6 की लोगों की मौत हो गयी है. वहीं भारी बारिश और ओला गिरने के कारण राज्य के कई जिलों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी है ।

News Jungal Desk: इस वक्त झारखंड से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां राज्य के अधिकांश जिलों में तेज आंधी और वज्रपात का कहर देखने को मिला है और मिली जानकारी के मुताबिक झारखंड के हजारीबाग, पलामू, सिमडेगा, गढ़वा, चतरा और खूंटी में वज्रपात से 6 की लोगों की मौत हो गयी है । वहीं भारी बारिश और ओला गिरने के कारण राज्य के कई जिलों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी है ।

बताया जा रहा है कि झारखंड के कई जिलों में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. तेज हवा चलने के कारण कई इलाकों में सड़क पर पेड़ गिर गए हैं । और फिलहाल मौसम विभाग की ओर से अगले कुछ दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है । और बारिश के कारण कोडरमा, चतरा और धनबाद में बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी है । और वहीं मौसम खराब होने के बाद रांची में फीडरों को कुछ देर के लिए बंद कर दिया गया है ।

मौसम केंद्र के अनुसार झारखंड के मध्य, पूर्वी व दक्षिण भाग के जिले जैसे गोड्डा, साहिबगंज ,पाकुड़, दुमका, देवघर, जामताड़ा, धनबाद ,गिरिडीह ,बोकारो ,हजारीबाग, रांची, खूंटी, पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम व सरायकेला खरसावां में आज भी बारिश के साथ वज्रपात देखने को मिल सकती है. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यानी यहां के लोगों को अलर्ट व सावधान रहना है. हल्की बारिश भी होती हैं तो घर से बाहर न निकले और और घर के बाहर है तो किसी सुरक्षित स्थान का सहारा ले. खंबे के नीचे व पेड़ के नीचे भूलकर भी ना खड़े रहे ।

जमशेदपुर में मौसम ने अचानक करवट बदली और तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। कहीं ओलावृष्टि तो कहीं आंधी ने तबाही मचाई है. करीब 1 घंटे तक हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. शहर के सड़कों पर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई. हालांकि बारिश की रफ्तार एक घंटे को बाद भले ही कम हो लेकिन देर रात तक बूंदाबांदी होती रही. मौसम विभाग ने पहले ही संकेत दिया था कि जमशेदपुर सहित पूरे कोल्हान में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश होगी. वहीं अगले 24 घंटे तक आकाश में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश हो सकती है. वैसे मूसलाधार बारिश और तेज हवा में ग्रामीण क्षेत्र में काफी नुकसान होने की खबर है, वहीं भीषण गर्मी से लोगों को राहत भी मिली है.

Read also: मेरठ :अब AC इलेक्ट्रिक बसों में कर पाएंगे पर्यटन स्‍थलों के दर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *