आल इंडिया पंचायत परिषद में जय प्रकाश नारायन की जयंती पर हुआ गोष्टी का आयोजन

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर देश सेवा में अपनी पूरी जिंदगी न्योछावर करने वाले महान स्वंतत्रता सेनानी और पंचायती राज आंदोलन के पिता स्वर्गीय जय प्रकाश नारायण जी की जयंती बड़े ही धूम धाम से मनाई गई । साथ ही उनके जीवन से जुड़ी बातों पर चर्चा हुई और आगे उनके पदचिन्हों पर चलते हुए निचले स्तर पर विकास कार्य को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया गया ।


इनके जीवन के बारे में बातचीत करते हुए कार्यवाहक अध्यक्ष डॉक्टर अशोक चौहान ने बताया कि जयप्रकाश नारायण जी ऑल इंडिया पंचायत परिषद के संस्थापको में से एक रहे । बलवंत रॉय मेहता के साथ मिलकर इन्होंने पंचायती राज को पूरे देश में लागू कराने का प्लान तैयार किया था । देश के हर हिस्से में जा-जाकर इसके पक्ष में तत्कालीन नेताओं को जोड़ा था । हालांकि इनकी मृत्यु के बाद 1993 में देश में इन्हे 73 वें संविधान संशोधन के बाद मान्यता मिली लेकिन यह इनके द्वारा रखे गए मजबूत बुनियाद से ही संभव हो सका था ।

ये भी देखे: RDSO की बेटी ने स्टेट लेवल डांस कम्पटीशन में जीता सिल्वर मेडल


आज जम्मू कश्मीर में संविधान में प्रदत्त 29 अधिकारों को जय प्रकाश नारायण जी के सपनों को पूरा होना बताते हुए हुए कार्यकारी सचिव दिवाकर दूबे ने कहा कि पंचायत परिषद इसे पूरे देश में लागू कराने के लिए प्रतिबद्ध है और आगे इसके क्रियान्वयन पर कार्य करती रहेगी ।
इस मौके पर महामंत्री ध्यानपाल सिंह जादौन, रमाकांत शुक्ला समेत कार्यालय के सभी कर्मचारी और पदाधिकारी उपस्थित रहे विशेष आगंतुक आंध्र प्रदेश पंचायत परिषद के अध्यक्ष जुस्ती जी भी उपस्थित हुए ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *