झारखंड: धनबाद में अवैध खनन के दौरान कोयला खदान के धंसने से हुई 3 की मौत, कई जख्मी

0

Jharkhand Coal Mines Accident: तीन मजदूरों की मौत की सूचना पाकर सीआईएसएफ की टीम मौके पर पहुंची और बचाव कार्य में जुटी. जिस खदान में हादसा हुआ है उसमें देव प्रभा आउटसोर्सिंग खनन का काम करवाती है.

News Jungal Desk: धनबाद के झरिया कोयलांचल में बीसीसीएल (भारत कोकिंग कोल लिमिटेड) की एक कोयला खदान के धंस जाने से चोरी-छिपे कोयला निकाल रहे करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोग दब गए. इनमें से 3 लोगों की मौत की खबर है, जबकि 14-15 लोग घायल हो चुके हैं. यह हादसा भौरा नामक जगह पर स्थित खदान में आज सुबह हुआ. इस खदान में देवप्रभा नामक आउटसोर्सिंग कंपनी खनन कराती है.

बताया जा रहा है कि यहां हर रोज बड़ी संख्या में लोग अवैध खनन करके कोयला निकालते हैं. शुक्रवार की सुबह खदान की चाल (छत) अचानक चाल धंस गई थी, तो चीख-पुकार मच गई. इनमें से दो की मौके पर ही मौत हो गई वहीं एक अन्य व्यक्ति की बाद में मौत की खबर है. कोयले के मलबे के नीचे से आठ से दस लोग स्थानीय लोगों की मदद से बाहर निकाले गए, इनमें से कुछ घायलों का इलाज स्थानीय अस्पतालों में चल रहा है. इधर हादसे के बाद आक्रोशित लोगों ने मुआवजे की मांग को लेकर बीसीसीएल भौरा एरिया ऑफिस के सामने दोनों शवों को रखकर गेट जाम करके जमकर प्रदर्शन किया.

स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि सीआईएसएफ व स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से तस्कर कोयले का अवैध उत्खनन करवा रहे थे. मौके पर पहुंचे जोड़ापोखर थाना के इंस्पेक्टर विनोद उरांव ने बताया कि अवैध खनन में कई लोगों के दबे होने की खबर मिली है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. उन्होंने कहा कि अवैध खनन के मुहाने की भराई कराई जा रही है.

Read also: पाकिस्तान को लगा एक और झटका, Asia Cup के बाद चैंपियस ट्रॉफी की जा सकती है मेजबानी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed