जयपुर; मालिक ने अपने कुत्ते को पीट-पीटकर मार दिया

NEWS jUNGAL dESK Kanpur- जयपुर में मालिक ने अपने कुत्ते पीट-पीटकर मार दिया। कुत्ते को पहले उसने झाड़ी काटने वाली कैंची से मारा और फिर उसे मरने के लिए सड़क पर फेंक दिया। इसके बाद उसने तड़प-तड़पकर दम तोड़ दिया। मामला मुरलीपुरा थाना इलाके में आजाद पथ सिंध नगर का है। पुलिस ने मालिक पर केस दर्ज किया है।

दरअसल, कुत्ते के सड़क पर पड़े होने की जानकारी मिलने पर एक्टिविस्ट मरीयम अबु हैदरी ने कुत्ते के मालिक कैलाश मीणा से बात की, लेकिन उसने उसका उपचार नहीं कराया। इसके बाद कुत्ते (एली) की मौत हो गई। हैदरी ने बताया कि डॉग के मालिक से बात की, लेकिन उसकी ओर से किसी भी प्रकार का कोई सपोर्ट नहीं मिला। वह खुद मौके पर पहुंची। उन्होंने डॉग मालिक कैलाश मीणा पर इलाज के लिए दबाव बनाया। फिर शाम को पता चला कि कैलाश मीणा ने अपने डॉग का उपचार नहीं कराया। वह पुलिस फोर्स के साथ उनके घर गईं। डॉग का सरकारी अस्पताल में उपचार कराया, लेकिन इलाज के दौरान डॉग की मौत हो गई।

कैलाश मीणा पर आरोप हैं कि उन्होंने झाड़ी काटने वाली बड़ी कैंची से एली पर हमला किया। इससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कैलाश ने आखिर अपने ही कुत्ते की जान क्यों ले ली?

बस वह पुलिस को एक ही जवाब दे रहा है कि उसने ऐसा कोई काम नहीं किया है। मीणा के पास डॉग को अस्पताल ले जाने की कोई रसीद नहीं है। न कैलाश मीणा डॉग का उपचार कराना चाह रहा था।

See Also-  होली पर सुनें खेसारी लाल यादव से लेकर शिल्पी राज तक के गाने,

जानवरों को मारना कानूनी अपराध
कुत्ते के मालिक के खिलाफ आईपीसी 429 के तहत केस दर्ज किया गया है। इसमें जीव को मारना, हत्या करता, जहर देना, अंग काटना कानूनी अपराध है। उसे 5 साल की सजा,या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

आरोपी कैलाश मीणा पूर्व में भी जा चुका है जेल
कैलाश मीणा कस्टम अधीक्षक के रूप में पदस्थापित था, लेकिन उसे 2014 में बर्खास्त कर दिया गया था। वहीं, कैलाश मीणा ने अपने ही साले की हत्या 5 लाख देकर कराई थी। पुलिस अनुसंधान के बाद कैलाश मीणा और मृतक महेंद्र मीणा की पत्नी को गिरफ्तार किया था, जो अपनी सजा काट चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *