कोविड टिकाकरण में भारत ने हासिल किया 100 करोड़ का लक्ष्य

0
Covid Vaccination For Adults: जानें कहां और कैसे करें टीकाकरण के लिए  रजिस्ट्रेशन 18 वर्ष से

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुरः कोरोना वायरस के खिलाफ भारत का टीकाकरण अभियान एतिहासिक लक्ष्य हासिल किया है। भारत ने आज सुबह 9.48 बजे 100 करोड़ डोज लगाने के आंकड़े को पार कर दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है। भारत में लगभग 75 प्रतिशत वयस्कों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है, जबकि 31 प्रतिशत आबादी को दोनों खुराक लग चुकी है। वहीं, केंद्र की तरफ से अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को102 करोड़ से ज्यादा डोज मुहैया कराई गईं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को टीकाकरण के लिए पात्र लोगों से बिना देरी टीका लगवाने और भारत की ऐतहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान देने की अपील की।

100 करोड़ डोज की उपलब्धि पर दशभर में जश्न मनाया जा रहा है। इसके तहत देश भर में कार्यक्रम आयोजित कर टीकाकरण में योगदान देने वालों का आभार जताया जा रहा है। देश में 100 करोड़ टीकाकरण का जश्न मनाने के लिए दिल्ली के आरएमएत अस्पताल में बड़ा आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। वहीं, इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा लोगों का आभार व्यक्त करने के लिए गुरुवार को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित कैलाश मानसरोवर भवन में आयोजित कर्यक्रम में शामिल होंगे।

देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और आडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे। इसके साथ ही देश में सबसे बड़े खादी तिरंगे को को लाल किले में फहराया जायेगा। यहही नहीं भारत टीके की जब 100 करोड़ खुराक लगाने की उपलब्धि हासिल कर लेगा तक इसकी घोषणा विमानों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी।

वहीं, स्पाइसजेट 100 करोड़ खुराक की उपलब्धि हासिल होने पर दिल्ली हवाई अड्डे पर विशेष ड्रेस जारी करेगी। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और स्पाइसजेट के मुख्य प्रबंध निदेशक अजय सिंह मौजूद रहेंगे। मांडविया ने ट्वीट किया, ‘देश वैक्सीन शतक बनाने के करीब है। इस स्वर्णिम अवसर के सहभागी बनने के लिए देशवासियों से मेरी अपील है कि जिनका टीकाकरण बाकी है वो तत्काल टीका लगवाकर, भारत की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में अपना योगदान दें।

यह भी देखेंःमानव शरीर में सुअर की किडनी का सफल हुआ ट्रांसप्लांट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *