गुजरात के कई क्षेत्रों में हीट वेव की चेतावनी , 40 डिग्री का टॉर्चर झेलने को रहें तैयार

0

सुरेंद्र नगर, राजकोट और कच्छ में हीटवेव की चेतावनी दी गई है. पिछले 11 साल के तापमान के आंकड़ों को देखा जाये तो 2015 में फरवरी महीने में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री तापमान था ।

News Jungal desk : राष्ट्रीय राजधानी सहित कई राज्यों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है । और गुजरात में अभी से अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पास पहुंच गया है । और ऐसे में फरवरी में ही गर्मी की तपिश महसूस होने लगी है । मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिनों तक गुजरात के कोंकण और कच्छ क्षेत्र में हीटवेव देखी जाएगी । और अगले दो दिन तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है । और सुरेंद्र नगर, राजकोट और कच्छ में हीटवेव की चेतावनी दी गई है । और पिछले 11 साल के तापमान के आंकड़ों को देखा जाये तो 2015 में फरवरी महीने में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री तापमान था ।

आप को बता दें कि बीते 16 फरवरी को गुजरात के भुज और कच्छ जिले में 71 सालों का रिकॉर्ड टूटा था । और वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 2015 के बाद फरवरी में बीते शनिवार को न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था । और मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर और मध्य भारत में अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है । दरअसल, ये संकेत है कि गर्मी रिकॉर्ड तोड़ने की राह पर है । और मौसम विभाग के मुताबिक तटीय राज्यों में फरवरी में असामान्य गर्मी है ।

महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा में तापमान सामान्य से औसतन पांच से 10 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है । और हीट वेव देश में इस साल रिकॉर्ड तोड़ सकती है । मौसम विज्ञानी ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि फरवरी में ही भुज में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है । और वहीं राजस्थान के कई शहरों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पार चल रहा है । और अनुमान है कि पूरे एशिया में सबसे पहले सर्वाधिक गरमी भारत में पड़ सकती है ।

Read also : 4 साल में 74 हजार कैंसर मरीजों को मिला इलाज,PM नरेंद्र मोदी का सपना बना वरदान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed