खड़े होकर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए घातक, नुकसान जान कर नहीं करेंगे गलती.. 

0

How To Drink Water: सर गंगाराम हॉस्पिटल की फिजीशियन डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक गलत तरीके से पानी पीना सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है. सही तरीके से पानी न पीने से किडनी, लिवर और हड्डियों को बहुत नुकसान पहुंचता है. ऐसे में जरूरी है कि पानी को सही तरीके से ही पीया जाए.

Tips To Drink Water Right Way: पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. यह बॉडी का एक प्रमुख रासायनिक घटक (Chemical Component) होता है. शरीर में करीब 60 से 70 प्रतिशत पानी होता है. आपका शरीर जीवित रहने के लिए पानी पर ही निर्भर होता है. शरीर की सभी सेल्स, टिश्यू और ऑर्गन्स को सही तरीके से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है. पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की भारी समस्या हो सकती है. हर किसी को प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए. अब सवाल उठता है कि वास्तव में पानी पीने का सही तरीका क्या है? खड़े होकर पानी पीना फायदेमंद है या बैठकर. माना जाता है कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए, वरना शरीर को नुकसान पहुंचता है. आखिर यह बात कितनी सच है. डॉक्टर से ही हकीकत जान लेते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक यह बात बिल्कुल सही है कि खड़े होकर या लेटकर पानी पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. सभी लोगों को अपनी हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए बैठकर ही पानी पीना चाहिए. खड़े होकर पानी पीने से वाटर के मिनरल्स डाइजेस्टिव सिस्टम तक सही तरीके से नहीं पहुंच पाते हैं. इसकी वजह से इनडाइजेशन, कॉन्स्टिपेशन और एसिड रिफ्लक्स की समस्याएं हो सकती हैं. जो लोग अपच, कब्ज या एसिडिटी से परेशान हैं, उनके लिए यह गलती काफी घातक साबित हो सकती है. लोगों को पानी बैठकर ही पीना चाहिए.

हो सकती हैं घातक समस्याएं

डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि खड़े होकर पानी पीने से किडनी और लिवर को काफी नुकसान हो सकता है. इससे शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ सकता है. किडनी शरीर में फिल्टर की तरह काम करती है और उसकी फंक्शनिंग गड़बड़ाने से पूरे शरीर का सिस्टम बिगड़ सकता है. खड़े होकर पानी पीने से लंग्स और हार्ट को भी बहुत नुकसान होता है. इससे जॉइंट्स पेन और हड्डियों से संबंधित कई अन्य दिक्कतें हो सकती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि गलत तरीके से पानी पीने से नर्वस सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है और आपको गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ध्यान रखने वाली बात यह भी है कि दौड़ते वक्त भी पानी नहीं पीना चाहिए. इससे भी हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है.

डॉक्टर सोनिया रावत के अनुसार पानी हमेशा बैठकर छोटे-छोटे घूंट पीने चाहिए. अगर आप बेहद तेजी से पानी पीएंगे, तो उसका फायदा कम होगा. धीरे-धीरे सिप करके पानी पीना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. ऐसा करने से इलेक्ट्रोलाइल बैलेंस अच्छा बना रहता है और शरीर को जरूरी मिनरल्स मिल जाते हैं.

Read also: China visa: 3 साल बाद चीन 15 मार्च से शुरू कर रहा है विदेशियों को वीजा देने का कार्यक्रम..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *