सर्वाइकल की तकलीफ हल्के में न लें, 4 एक्सरसाइज देंगी तुरंत आराम

0

News jungal desk :-: लंबे टाइम तक खराब पोस्चर में बैठने या सोने से सर्वाइकल की समस्या हो जाती है। कंप्यूटर पर लगातार घंटों काम करना और लॉन्ग सिटिंग जॉब्स होने की वजह से सर्वाइकल तेजी से बढ़ रहा है। सर्वाइकल होने पर गर्दन, (Neck) कंधे और कमरदर्द होता है। कई बार दर्द इतना बढ़ जाता है और सिर तक पहुंच जाता है। ऐसे में सर्वाइकल के दर्द में दवाओं से ज्यादा आपके लिए एक्सरसाइज (excercise) काफी फायदेमंद होती है। इससे आपको आराम और दर्द में राहत मिलती है। अगर लंबे टाइम तक कंप्यूटर (Computer ) के सामने बैठे रहते हैं, तो इन 4 एक्सरसाइज को रोज सुबह-शाम जरूर करें।

ये 4 एक्सरसाइज सर्वाइकल के दर्द में देंगी राहत-These 4 exercises will give relief from cervical pain

गर्दन को स्ट्रेच करें (Stretch The Neck)

सर्वाइकल के मरीज को स्ट्रैचिंग करनी चाहिए। इसमें सबसे पहले गर्दन (Neck) को नीचे झुकालें और अपने चिन को आगे की तरफ ले जाएं, फिर सीने से टच करें। कुछ सेकेंड तक ऐसे ही रहें और जब तक गर्दन (Neck) में खिंचाव महसूस नहीं होता है। अब गर्दन (Neck) को नॉर्मल स्थिति में ले जाएं और सिर पीछे की तरफ ले जाते हुए ठुड्डी को जितना हो पाएं ऊपर उठाएं।

गर्दन लटका कर लेट जाए (Lie Down With Neck Hanging)

सर्वाइकल के दर्द में अक्सर मरीज को डॉक्टर तकिया लगाने से मना करते हैं। इसलिए आप बिस्तर पर लेटकर आसानी से व्यायाम कर सकते हैं। इसके लिए बेड पर ऐसे लेटें कि कंधे आपके गद्दे पर हों और सिर पीछे की ओर लटका होना चाहिए। इस स्थिति में थोड़ी देर रहकर फिर 5 बार इसे करें।

नेक टर्न (Neck Turn)

इसे करने के लिए सीधे बैठ जाएं और गर्दन (Neck) को एक ओर पूरा घुमाएं और रूके रहें। फिर गर्दन (Neck) को वापस नॉर्मल लेकर आएं और दूसरी ओर पूरी गर्दन फिर घुमाएं। इस तरह 5 बार करें, इससे काफी आराम मिलेगा।

साइड टू साइड नेक टिल्ट (Side-to-Side Neck Tilt)

इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाएं, फिर अपनी गर्दन (Neck) को एक कंधे की ओर झुकालें। इसमें जब कान कंधे को टच करने लगे तो 5 सेकेंड के लिए वैसे ही रुक जाएं। इसके बाद नॉर्मल हो जाएं और दूसरी साइड भी ऐसा ही करें। कम से कम 5 बार इसे करें।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। news jungal की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें :- Kangana Ranaut के अंगना में कब बजेगी शहनाई? Actress ने अपनी शादी का किया खुलासा !

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed