हिमाचल प्रदेश:- दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ पर 99% वोटिंग हुई

0

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 8 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी. प्रदेश की 68 सीटों पर एक ही चरण में हो रहे चुनाव में 412 प्रत्याशी मैदान में हैं. चुनाव परिणाम 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे.

Political Desk : हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 8 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी. प्रदेश की 68 सीटों पर एक ही चरण में हो रहे चुनाव में 412 प्रत्याशी मैदान में हैं. चुनाव परिणाम 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. प्रदेश में कुल 55,92,828 मतदाता हैं. इनमें से 28,54,945 पुरुष और 27,37,845 महिलाएं मतदाता हैं. पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, सीएम जयराम ठाकुर और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं ने जनता से वोट डालने की अपील की है.

निया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर पहुंच रहे वोटर्स

हिमाचल में वोटर्स के उत्साह का अंदाज इस बात से लगाया जा रहा है कि एक तरफ लोग बर्फ पर चलकर वोट डालने जा रहे हैं तो वही दूसरी ओर विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र tashigang पर भी लोग काफी संख्या में जा रहे हैं. किन्नौर जिले में स्थित tashigang दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है.

चंबा में बर्फ के रास्ते वोट डालने जा रहे हैं लोग

हिमाचल प्रदेश में मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया है. चंबा जिले की पांगी तहसील के चसाक भटोरी मतदान केंद्र की ओर मतदाता जा रहे हैं. इन वोटर्स को बर्फ से होते हुए जाना पड़ रहा है. इसके बावजूद बर्फ से चलने वालों की लाइन दिखाई दी है .

महिलाओं द्वारा 157 मतदान केंद्रों का प्रबंधन 

हिमाचल में 157 मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राज्य में 157 मतदान केंद्र ऐसे हैं जिन्हें केवल महिला कर्मचारियों प्रबंधित कर रही है. सीईसी ने कहा कि हमीरपुर जिले में क्रेच की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है ताकि बच्चों के साथ आने वालों को कोई परेशानी न हो सके .

यह भी पढ़ें :-हर दिन 2 से 3 किलो गालियां मिलती हैं, तेलंगाना में KCR की पार्टी पर बरसे पीएम मोदी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *