H3N2 Influenza Virus: केंद्र बना महाराष्ट्र, पुदुचेरी में स्कूल बंद, घातक बना नया वायरस

0

H3N2 Influenza Virus: कोरोना के बाद अब H3N2 वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। देश भर में इस वायरस से अबतक 9 लोग जान गंवा चुके हैं।

H3N2 Influenza Virus: कोरोना के बाद अब H3N2 वायरस का खतरा दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। देश भर में इस वायरस से अबतक 9 लोग जान गंवा चुके हैं। महाराष्ट्र में इसके सबसे ज्यादा केस आए हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि राज्य में अबतक इस वायरस के कुल 352 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों की संख्या एक दिन में ही दोगुनी हो गई है और साथ ही 2 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

पुडुचेरी में सभी स्कूल हुए बंद

वायरस के प्रसार को देखते हुए पुडुचेरी में सभी स्कूलों को 16 से 26 मार्च तक बंद कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र के अहमदनगर में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा एक युवा पिछले हफ्ते अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए अलीबाग में गया था। वहां से लौटने के बाद उसकी तबियत अचानक खराब होने लगी। जांच में पता चला कि वह कोविड-19 और H3N2 वायरस से संक्रमित हो चुका था। अस्पताल में इलाज के दौरान सोमवार को उसकी जान चली गई।

इस नए वायरस के चलते कई राज्यों में अलर्ट जारी हो गया है। दिल्ली में सभी अस्पतालों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। वहीं, देश में कोरोना के केस एक बार फिर से बढ़ गए हैं। अचानक से केसों में बृद्धि हुई है। सरकार लोगों से वायरस के प्रति सावधनी बरतने के लिए कह रही है। साथ ही लोगों से मास्क लगाने की अपील भी कर रही है।

H3N2 Influenza Virus के बारे में

यह एक इन्फ्लूएंजा वायरस है जो सांस के नली के अंदर संक्रमण पैदा करता है। यह वायरस पक्षियों और जानवरों को भी संक्रमित करता है। पक्षियों और दूसरे जानवरों में इसके कई दूसरे स्ट्रेन्स पैदा हो चुके हैं। H3N2 वायरस इन्फेलूएंजा-ए वायरस का सबटाइप है। WHO और अमेरिका के CDC के मुताबिक, यह मनुष्यों में इन्फ्लूएंजा का मुख्य कारण है।

H3N2 Influenza Virus के लक्षण

-बुखार एवं गंभीर निमोनिया
-एक्यूट रेस्पीरेटरी डिसट्रेस सिंड्रोम
-नाक बहना और तेज बुखार
-सीने में कफ जमा होना
-गले में खराश एवं थकावट

Read also: Lucknow: शिक्षा मंत्री के घर का घेराव कर रहे शिक्षकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed