मरी हुई दादी को ‘दोबारा जिंदा’ करना चाहता था पोता! AI का सहारा, कमाल के साथ बवाल

चीन में AI का उपयोग कर के एक शख्स ने कमाल कर दिखाया. शख्स ने AI का उपयोग कर के अपनी मरी हुई दादी को ‘दोबारा जिंदा’ करने की कोशिश की. इस कोशिश में वह काफी हद तक कामयाब रहा. उसने अपनी दादी का डिजिटल अवतार बनाया।

News Jungul Desk : दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के उपयोग का क्रेज बढ़ता दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। लोग इसके उपयोग से कुछ हटकर करने की कोशिश कर रहे . इस बीच चीन के एक शख्स ने मरी हुई दादी को ‘दोबारा जिंदा’ करने की कोशिश की, इसके लिए उसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का सहारा लेकर शख्स काफी हद तक कामयाब रहा. दरअसल शंघाई में रहने वाले एक शख्स ने यह कमाल करने का प्रयास किया ।

साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट के अनुसार शख्स के इस नए कमाल ने चीन में बवाल मचा दिया है. शख्स के इस नए कमाल ने चीन में तकनीक के क्षेत्र में चर्चाएं गर्म हो गई हैं. 24 वर्षीय वू नाम का शख्स और उसकी मृत दादी के AI संस्करण के बीच बातचीत का ऑडियो वाला एक वीडियो हाल के हफ्तों में वायरल हो गया, जब वू ने इसे ऑनलाइन पोस्ट किया.

बातचीत के दौरान AI दादी बातों को ध्यान से सुन रही थीं. इसके साथ ही जब वह बोलती थीं तो उनका मुंह भी हिलता था। वू पेशे से एक विजुअल डिजाइनर हैं जिन्होंने दादी को दोबारा जिंदा करने का प्लान बनाया । कोरोना संक्रमण के दौरान वू की दादी की मौत हो गई थी. वू ने AI का उपयोग कर के दादी की मौजूदगी,आवाज, पर्सनैलिटी और यादों को बनाये रखा । उन्होंने इसके लिए दादी की फोटो AI एप्लिकेशन में इंपोर्ट की और उनकी आवाज भी जोड़ी. इसके अलावा वू ने AI चैटबॉट चैटजीपीटी के साथ बात करने में भी काफी समय बिताया ताकि वह सीख सके कि AI को उसकी दादी की तरह व्यवहार करने के लिए कैसे तैयार किया जाए ।

यह भी पढ़े : double murder:अतीक-अशरफ, हत्या मामले में जांच के लिए SIT का हुआ गठन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *