25 साल का हुआ गूगल, जानें Backrub से दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन बनने वाले Google की कहानी

सर्च इंजन की दुनिया में क्रांति लाने वाले गूगल को आज 25 साल पूरे हो गए हैं. इस दौरान कंपनी ने करीब 6 दर्जन ऐसे प्रोडक्‍ट लॉन्‍च किए, जिनसे लोगों की जिंदगी पहले के मुकाबले काफी आसान हुई. गूगल के इन प्रोडक्‍ट 71 प्रोडक्‍ट्स में दर्जनों ऐसे हैं, जिनका हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में धड़ल्‍ले से इस्‍तेमाल करते हैं

News Jungal Desk : गूगल आज यानी 27 सितंबर को अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है. इसकी शुरुआत की कहानी भी कम दिलचस्‍प नहीं है. गूगल को लॉन्‍च करने वाले सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज की पहली मुलाकात जनवरी 1997 में स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी । और उन दोनों की मुलाकात के साथ गूगल के अस्तित्‍व में आने की शुरुआत हुई और दोनों ने मिलकर हॉस्‍टल के एक कमरे में सर्च इंजन डेवलप करना शुरू कर दिया है । इसके एक साल के भीतर दोनों को अपने सर्च इंजन का पहला प्रोटोटाइप बनाने में सफलता मिल गई है ।

ब्रिन और पेज के सर्च इंजन प्रोटोटाइप की ओर आकर्षित हुए सन माइक्रोसिस्‍टम्‍स के को-फाउंडर एंडी बेचटोल्‍सहेम ने दोनों को अगस्‍त 1998 में 1 लाख डॉलर का चेक दिया है । और इसी के साथ गूगल इंक का आधिकारिक तौ पर जन्‍म हुआ है । इसके बाद दोनों ने अपनी नई टीम को हॉस्‍टल के कमरे से निकालकर अपने पहले ऑफिस शिफ्ट किया है । और ये ऑफिस भी किसी भव्‍य इमारत में नहीं था. कंपनी का पहला ऑफिस मेनलो पार्क के सब-अर्बन एरिया का एक गैरेज था. इसके बाद गूगल ने तेजी से विका किया. आज कंपनी का ऑफिस कैलिफोर्निया के माउंटेन व्‍यू में गूगलप्‍लेक्‍स के नाम से पहचाना जाता है ।

सिल्‍वर जुवली और 71 बेहतरीन प्रोडक्‍ट्स
गूगल ने एक ब्‍लॉग में लिखा था कि दो कंप्यूटर साइंटिस्‍ट्स क अचानक हुई मुलाकात ने इंटरनेट और अरबों लोगों के जीवन की दिशा ही बदल दी. अमेरिकी मल्‍टीनेशनल टेक कंपनी ने बीते 25 साल में कई अहम उपलब्धियां हासिल की हैं. एक साधारण सर्च इंजन प्रोटोटाइप के साथ शुरू हुई कंपनी गूगल ने बीते 25 साल में करीब 6 दर्जन प्रोडक्‍ट्स लॉन्‍च किए हैं, जिनसे लोगों की जिंदगी पहले के मुकाबले काफी आसान हुई. गूगल के इन प्रोडक्‍ट 71 प्रोडक्‍ट्स में दर्जनों ऐसे हैं, जिनका हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में धड़ल्‍ले से इस्‍तेमाल करते हैं. इनमें से कुछ अहम प्रोडक्‍ट्स के बारे में जानते हैं.

गूगल के कुछ प्रोडक्‍ट्स और अधिग्रहण
गूगल इंटरनेट के जरिये जानकारियां जुटाने की दिशा में अपने सर्च इंजन से क्रांति लाने के बाद रुका नहीं. अपनी 25 साल की यात्रा के दौरान गूगल इंक ने गूगल क्रोम, गूगल डॉक्‍स, एंड्रॉयड, एंड्रॉयड टीवी, गूगल अर्थ, क्रोमकास्‍ट, गूगल ड्राइव, गूगल मैप्‍स, गूगल कैलेंडर, गूगल मीट, जीमेल, गूगल क्‍लाउड, गूगल प्‍लेस्‍टोर, गूगल स्‍टोर, गूगल प्‍ले मूवीज एंड टीवी, गूगल पिक्‍सल, गूगल शीट, गूगल न्‍यूज जैसे दर्जनों प्रोडक्‍टस लॉन्‍च किए. इनमें से ज्‍यादातर के बिना हम अपनी रोमजर्रा की जिंदगी के बारे में सोच भी नहीं पाते हैं. वहीं, कंपनी ने यू-ट्यूब से बेहतरीन ऑडियो वीडियो प्रोडक्‍ट का अधिग्रहण कर विस्‍तार भी किया.

दुनिया में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है क्रोम
गूगल क्रोम एक वेब ब्राउजर है, जिसकी मदद से इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के भंडार तक आसानी से पहुंचा जा सकता है. गूगल क्रोम सभी इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त है. क्रोम का इस्तेमाल डेस्‍कटॉप व लैपटॉप, स्‍मार्टफोन, टैबलेट जैसे डिवाइस पर किया जा सकता हैं. बता दें कि गूगल क्रोम दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला वेब ब्राउजर है. ये गूगल के एक प्रोडक्‍ट क्रोत ऑप‍रेटिंग सिस्‍टम के लिए प्लेटफॉर्म के तौर पर काम करता है. इसे सबसे पहले सितंबर 2008 में केवल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए लॉन्‍च किया गया था. इसके बाद इसे मैक, लिनक्‍स, एंड्रॉयड और आईफोन डिवाइसेस के लिए भी विकसित किया गया.

यह भी पढ़े : चोरों ने मारा मौके पर चौका; ज्वेलरी शॉप में 25 करोड़ की चोरी में नया मोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *