मुनाफा कमाने के लिए हो जाइए तैयार! इसी महीने आ रहा अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ

Adani Enterprises FPO : अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने एफपीओ के लिए सेबी के पास आवेदन किया है। कंपनी फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर यानी एफपीओ के जरिए 20 हजार करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। अडानी ग्रुप की  इस कंपनी ने निवेशकों को अब तक बंपर रिटर्न दिया है। 

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क :- अडानी के शेयरों (Adani Group Shares) से बंपर कमाई करने वाले निवेशकों के लिए एक और मौका आ रहा है। और गौतम अडानी (Gautam Adani) की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) अपना फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) लेकर आ रही है। और कंपनी ने एफपीओ के लिए सेबी (SEBI) के पास दस्तावेज जमा करा दिए हैं। और कंपनी एफपीओ के जरिए 20,000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। और गौतम अडानी की इस कंपनी ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। और स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट होने के बाद से यह कंपनी करीब 25 गुना रिटर्न दे चुकी है। और यह एफपीओ आंशिक भुगतान वाले शेयरों के रूप में आ सकता है। और जिसका किस्तों में भुगतान किया जा सके। और अडानी ग्रुप ने अभी इस डेवलपमेंट पर कोई टिप्पणी नहीं करी है।

कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी

स्टॉक एक्सचेंजों को दी गई सूचना के मुताबिक अडानी एंटरप्राइजेज में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 72.36 फीसदी है। और अडानी एंटरप्राइजेज अपने कारोबार का तेजी से विस्तार कर रही है। और एफपीओ के माध्यम से रकम जुटाकर कंपनी अपने कारोबार को और अधिक डायवर्सिफाई कर सकती है। और सूत्रों के मुताबिक कंपनी अधिग्रहण योजनाओं पर भी काम कर रही है।

एफपीओ यानी फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर किसी कंपनी के लिए पैसे जुटाने का एक तरीका होता है। शेयर मार्केट में लिस्ट होने के लिए कंपनी सबसे पहले आईपीओ (IPO) लेकर आती है। इसमें यह शेयर इश्यू करती है। और जब एक कंपनी आईपीओ के बाद और अधिक शेयर इश्यू करना चाहे तो वह एफपीओ लेकर आती है। और कंपनियां अपने कर्ज चुकाने, प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने या अधिग्रहण करने जैसे कार्यों के लिए पैसा जुटाती है। और इसके लिए वह अतिरिक्त शेयर जारी कर एफपीओ के जरिए पूंजी जुटाती है।

कितने का है शेयर

अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर (Adani Enterprises Share) सोमवार दोपहर 2.68 फीसदी या 99.90 रुपये की गिरावट के साथ 3621.50 पर ट्रेड करता दिखाई दिया। इसका 52 हफ्ते का उच्च स्तर 4,189.55 रुपये है। वहीं, 52 हफ्ते का निचला स्तर 1,529.55 रुपये है। कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण 4,12,908.41 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें :- भारत की प्रलय मिसाइल को मिला पहला विदेशी खरीदार! मिस्र ने दिखाई रूचि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *