बनारस की गंगा नदी में बाढ़,डूबने लगे मंदिर; घाट पर घूमना भी हुआ मुश्किल, NDRF तैनात

0

 केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, शुक्रवार को वाराणसी में गंगा का जलस्तर 61.15 मीटर रहा जो सामान्य से करीब 4 मीटर ऊपर है. हालांकि अभी वाराणसी में खतरे के निशान से गंगा काफी दूर है.

News jungal desk :  दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा समेत पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बाढ़ का कहर जारी है. । और इन सब के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गंगा उफान पर है । और गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण अब बनारस के घाटों की सीढ़िया भी एक के बाद एक जलमग्न हो रही है । और इसके अलावा घाट किनारे छोटे बड़े मंदिरों में भी गंगा का पानी प्रवेश कर चुका है । और ऐसा ही रहा तो जल्द ही घाटों पर घूमना फिरना फिरना भी बन्द हो जाएगा क्योंकि घाट का सम्पर्क मार्ग जल्द ही टूट जाएगा ।

केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, शुक्रवार को वाराणसी में गंगा का जलस्तर 61.15 मीटर रहा जो सामान्य से करीब 4 मीटर ऊपर है. हालांकि अभी वाराणसी में खतरे के निशान से गंगा काफी दूर है और फिर भी गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण अब निचले इलाकों में हलचल बढ़ गई है । बताते चलें कि लगातार पहाड़ों पर हो रही बारिश के कारण वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है.

नाविकों के लिए भी आफत
इसके अलावा नाविकों की चिंता भी बढ़ गई है.बाढ़ के कारण गंगा में आए शैवाल नाविकों के लिए आफत बन रहे हैं. इसके अलावा नाविक रात में भी अपने नाव की निगरानी में जुटें है. बाढ़ के इन तमाम परेशानियों के बीच अब प्रशासन भी अलर्ट पर है ।

एनडीआरएफ ने भी कसी कमर
वाराणसी में बाकायदा इसको लेकर जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बैठक की है और सभी विभागों को अलर्ट पर रखने के निर्देश दिए है. बाढ़ की आपात स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने भी कमर कस ली है. बताते चलें कि वाराणसी की 11Th एनडीआरएफ यूपी के 42 जिलों में राहत और  और बचाव का काम करती है ।

Read also : chandrayaan-3 श्रीहरिकोटा से लांच,श्रीहरिकोटा में तालियों से गूंज उठा ISRO का कंट्रोल रूम

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *