फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने हिंदी में किया ट्वीट, कहा- “भारत-फ्रांस 25 साल की रणनीतिक साझेदारी और दोस्ती का मना रहे जश्न”

0

पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ राजकीय डिनर में शामिल भी हुए. वहीं पीएम मोदी के दौरे को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति भी काफी उत्सुक हैं. मैक्रों ने शुक्रवार सुबह हिंदी में एक ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘भारत और फ्रांस 25 साल की रणनीतिक साझेदारी तथा विश्वास और दोस्ती के सदैव मजबूत बंधन का जश्न मना रहे हैं ।

News jungal desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय फ्रांस दौरे पर हैं । और पीएम मोदी गुरुवार शाम फ्रांस के एयरपोर्ट पहुंचे । इस दौरान एयरपोर्ट पर फ्रांस के प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने राजकीय सम्मान के सिए उनकी अगवानी की है पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. इसके बाद पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ राजकीय डिनर में शामिल भी हुए. वहीं पीएम मोदी के दौरे को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति भी काफी उत्सुक हैं ।

मैक्रों ने शुक्रवार सुबह हिंदी में एक ट्वीट किया है । और उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘भारत और फ्रांस 25 साल की रणनीतिक साझेदारी तथा विश्वास और दोस्ती के सदैव मजबूत बंधन का जश्न मना रहे हैं. प्रिय नरेंद्र मोदी पैरिस में हार्दिक स्वागत! पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति दिवस यानी बैस्टिल दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे । और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मोदी को निमंत्रण दिया था. इस परेड में भारत की तीनों सेनाओं की टुकड़ी भाग लेंगी. बता दें कि बैस्टिल दिवस का फ्रांसीसी चेतना में विशेष महत्व है ।

फ्रांस के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पेरिस में शुक्रवार को आयोजित होने वाले फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस समारोह में राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल दिवस, फ्रांसीसी चेतना में एक विशेष स्थान रखता है, क्योंकि यह 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान बैस्टिल जेल पर हमले की याद दिलाता है.

बैस्टिल दिवस परेड इस समारोह का मुख्य आकर्षण है. भारत का 269 सदस्यीय त्रि-सेवा दल इस परेड में हिस्सा लेगा. इस अवसर पर फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ भारतीय वायु सेना के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे ।

Read also : chandrayaan-3 श्रीहरिकोटा से लांच,श्रीहरिकोटा में तालियों से गूंज उठा ISRO का कंट्रोल रूम

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed