अजब-गजब रहस्य: दुनिया के ऐसे अनसुलझे रहस्य, जिन्हें आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए

Cat image

दुनिया कई सारे रहस्यों (अजब-गजब रहस्य) में दुनिया के ऐसे अनसुलझे रहस्य है,जिन्हें आज तक बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए हैं। दुनिया के वैज्ञानिकों ने कई रहस्यों को ढूँढ़ तो लिया है, लेकिन अभी भी कुछ रहस्यजनक चीजों को ढूँढ़ना अभी बाकी है।

कुछ स्थानों को एलियंस की वजह से तो कुछ स्थानों को भूतों की वजह से रहस्यमयी माना जाता है। पूरी दुनिया में बहुत ऐसी जगहें हैं जो खूबसूरती के साथ ही अपने आप में कई रहस्यों को समेटे हुई हैं। आईए जानते हैं इन अनसुलझे रहस्यों के बारे में…

स्पॉटेड लेक (Spotted Lake In Osoyoos) :

स्पॉटेड लेक कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में स्पॉटेड लेक (Spotted Lake In Osoyoos) स्थित है।स्पॉटेड लेक बेहद खूबसूरत लेक अपनी रहस्यमयी (अजब-गजब रहस्य) गुणों की वजह से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैयह बेहद खूबसूरत लेक। कई मिनरल्स मिलते हैं |

इस झील में जिसमें मैगनीशियम सल्फेट, कैल्शियम, सोडियम सल्फेट सिल्वर और टाइटेनियम जैसे शामिल हैं। इन मिनरल्स की वजह से झील रहस्यमय है। इस झील में नहाने से कई रोग ठीक हो जाते हैं। लेकिन इसका कोई साइंटिफिक सबूत नहीं है।

स्पॉटेड  लेक  कनाडा

बदाब-ए-सूरत (Badab-e-Surt) :

बदाब-ए- सुरत (Badab-e-Surt) एक दुर्लभ भूवैज्ञानिक उत्कृष्ट कृति है, जिसका निर्माण प्लेइस्टोसिन और प्लियोसीन युग के दौरान हुआ था। दुनिया में ऐसी गिनी-चुनी जगह ही मौजूद हैं। ऐसा ही एक प्राकृतिक आश्चर्य पहले ही हो चुका है ।

बदाब-ए-सूरत

यह स्थल प्रकृति द्वारा दो अलग-अलग खनिज गर्म झरनों द्वारा हजारों वर्षों तक समुद्र तल से 6,000 फीट ऊपर से पहाड़ से नीचे पानी के बुलबुले भेजने के बाद तैयार किया गया था। जब पानी ठंडा हुआ, तो उसने अपने कार्बोनेट खनिजों को जेली जैसे पदार्थ में छोड़ दिया, जो अंततः कठोर होकर ढलान को वर्तमान सीढ़ी का आकार दे दिया।

रेड सी बीच (Red Sea Beach) :

RED SEA BEACH

 दुनिया का सबसे बड़ा वेटलैंड रेड सी बीच (Red Sea Beach) चीन के दावा काउंटी में स्थित है। रेड सी बीच (Red Sea Beach) पर लाल रंग की खास घास पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। इसके अलावा  रेड सी बीच पर 260 से अधिक तरह के पक्षी और 399 से ज्यादा पशु पाए जाते हैं। यहां पर जाने के लिए 680 मीटर लंबा जिग-जैग ब्रिज निर्माण किया गया है जिसमें 519 लकड़ी के खंभे हैं।

कैट आइलैंड (Enoshima cat island ) :

कैट आइलैंड (Enoshima cat island )

 जापान में स्थित कैट आइलैंड (Enoshima cat island) पर इंसानों से ज्यादा बिल्लियां रहती हैं। दुनिया में कैट आइलैंड के नाम से जानते हैं आओशिमा और ताशीरोजिमा टापू को। ऐसा इसलिए है , क्योंकि कैट आइलैंड पर इंसान सेज्यादा बिल्लियां पाई जाती है , बताया जाता है कि चूहों को मारने के लिए यहा पर बिल्लियों को लाया गया था, लेकिन धीर-धीरे इनकी आबादी इंसानों से ज्यादा हो गई।

ऐसी और जानकारी के लिए News Jungal से जुड़े रहें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *