इस ड्रिंक को पीने से शुगर कभी नहीं बढ़ेगी ,इन 3 स्वादिष्ट और हेल्दी होममेड स्मूदी टिप्स के साथ

News jungal desk:– डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए कई तरह की दवाईयों और उपायों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बचने के लिए होममेड स्मूदी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जिनकी मदद से इस समस्या में काफी आराम और फायदा मिलता है। स्मूदी एक ड्रिंक है जो ब्लेंडर में सामग्री को प्यूरी करके बनाया जाता है। स्मूदी में आमतौर पर फलों का रस, आइसक्रीम, सब्जियां, कुचली हुई बर्फ, डेयरी दूध (Vegetables, Crushed Ice, Dairy Milk) और कई अन्य सामग्रियां का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें फलों का रस मिलाना एक अच्छा ऑप्सन है, लेकिन याद रखें कि आप अपनी स्मूदी में जो भी फल का रस मिला रहे हैं उसमें चीनी की मात्रा ज्यादा न हो, आज हम डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने वाले कुछ होममेड स्मूदी के बारे में बात करेंगे, जिनका सेवन इस बीमारी में किया जा सकता है।

डायबिटीज के दौरान चेरी की स्मूदीCherry smoothie during diabetes

चेरी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर आहार खाना पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। चेरी बेहतरीन कंपाउंड्स से युक्त है, जो शरीर में सूजन को कम करती है। चेरी की स्मूदी का डायबिटीज के दौरान सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। स्मूदी में कुछ मिठास और स्वाद जोड़ने के साथ ही विटामिन सी शामिल करने करना एक शानदार तरीका है। चेरी के अंदर मौजूद पोटेशियम से आपको ब्लड शुगर कंट्रोल (sugar control) रखने में मदद मिलती है, इसलिए यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वस्थ भी है।

डायबिटीज में अनानास-अंगूर डिटॉक्स स्मूदी-Pineapple-Grape Detox Smoothie in Diabetes

अनानास, अंगूर और पालक पानी खनिजों से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को हाइड्रेट करने और उचित मात्रा में फाइबर देने में मदद करते हैं। इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर नारियल पानी दही या दूध का ताजा डेयरी (coconut water yogurt or milk fresh dairy) की मदद से अनानास-अंगूर डिटॉक्स स्मूदी बना सकते है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

चिया सीड्स और कोकोनट स्मूदी का डायबिटीज में फायदाBenefits of chia seeds and coconut smoothie in diabetes

डायबिटीज के दौरान मरीज चिया सीड्स और कोकोनट से बनी स्मूदी का सेवन कर सकते हैं। इसकी मदद से इसमें काफी आराम मिलता है। चिया बीज में प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा, खनिज और विटामिन होते हैं जो हेल्दी हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है। इस स्मूदी में carbohydrates की मात्रा काफी कम होती है। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें:- शरीर में vitamin D के कमी से हो सकता है इन बीमारियों का खतरा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *