जानते हैं भारत में आदर्श आचार संहिता के बारे में , पहली बार कब लगाया गया?

चुनाव आयोग ने सोमवार को 5 राज्यों में होने वाले चुनाव की घोषणा कर दी है । राजस्थान ,मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ , मिजोरम , तेलंगाना इन 5 राज्यों के चुनाव का बिगुल बज चुका है ।

News jungal desk : भारत में चुनाव आयोग जिस दिन चुनाव की तारीखों का ऐलान करता है ,उसी दिन आदर्श आचार संहिता Model Code of Conduct लागू कर दी जाती है ।आचार संहिता के बारे में आपने सुना तो होगा ही ,आचार संहिता लागू कर दी गई है । इसे भी चुनाव आयोग समिति के द्वारा लगाया जाता है । और जब तक चुनाव हो नही जाते हैं तब तक ये लागू रहती है । चुनाव के नतीजो के आने बाद ही समाप्त हो जाती है ।

जानते है आदर्श आचार संहिता के बारे में

किसी भी राज्य में चुनाव से पहले एक अधिसूचना जारी की जाती है। जिसके बाद उस राज्य में ‘आदर्श आचार संहिता’ लागू हो जाती है । आदर्श आचार संहिता का सरल शब्दों में बताएं तो चुनाव आयोग के वो नियम जो किसी भी पार्टी के उम्मींदवार को चुनाव खत्म होने तक इन नियमों का पालन करना होता है ।चुनाव आयोग के द्वारा दिए गये निर्देशों को अगर किसी भी पार्टी का नेता इन नियमों का पालन नही करता है या इन नियमों का उल्लघन करता है तो उसको चुनाव आयोग के द्वारा चुनाव लड़ने से रोका जा सकता है । और चुनाव आयोग उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी कर सकता है ,उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हो सकती है और कार्रवाही में अगर दोषी पाया जाता है तो जेल भी हो सकती है ।

ये आचार संहिता देश की सभी राजनीतिक पार्टियों के उम्मींदवार पर लागू किया जाता है। जिसका उद्देश्य पार्टियों के बीच मतभेद टालने, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराना होता है। आचार संहिता द्वारा ये सुनिश्चित किया जाता है कि कोई भी राजनीतिक पार्टी, केंद्रीय या राज्य की अपने आधिकारिक पदों का चुनावों में लाभ हेतु गलत प्रचार प्रसार का इस्तेमाल न करें।

आचार संहिता किस कानून के तहत बनी है?

आचार संहिता किसी कानून के तहत नही बनी हुई है ,यह सभी राजनीतिक दलों की सहमति के द्वारा बनाई गयी है ।

किस राज्य में आचार संहिता सबसे पहले लागू की गई थी

सबसे पहले 1960 में केरल विधानसभा चुनाव दौरान आदर्श आचार संहिता के बारे में बताया गया था कि सभी पार्टियों के उम्मीदवारों को किन -किन नियमों का पालन करना होगा ।

इसके बाद 1962 में लोकसभा चुनाव में सबसे पहली बार चुनाव आयोग ने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों को यह नियमावली वितरित किया था ।

लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता पूरे देश में लागू हो जाती है । विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य स्तर पर आचार संहिता का पालन करना होता है ।

यह भी पढ़े : Train Accident:बिहार में ट्रेन हादसा:बेपटरी हुई नॉर्थ-ईस्‍ट एक्‍सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *