Earthquake In Delhi: भूकंप के झटकों से घबराया दिल्ली-एनसीआर, रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता…

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 रही है। भूकंप का केंद्र पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर था।

News jungal desk: दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार दोपहर में भूकंप के कुछ झटके महसूस किए गए। झटके का अहसास होते ही सभी लोग घरों से बाहर के लिए दौड़े। ऑफिसों में काम कर रहे लोग भी कामकाज छोड़कर इमारतों से बाहर आ कर खड़े हो गए । राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 रही है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र पाकिस्तानअफगानिस्तान सीमा पर था। फिलहाल कही से भी जान-माल की हानि की सूचना नहीं है। भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर के पूंछ इलाके में भी महसूस हुए।

जानिेए कैसे मापी जाती है भूकंप की तिव्रता
आपको बता दें कि भूंकप की जांच रिक्टर स्केल से होती है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है। भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है। भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इससे मापा जाता है। इसी तीव्रता से भूकंप के झटके की भयावहता का अंदाजा होता है।

Read also: राहुल नहीं करेंगे विकेटकीपींग, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान ईशान को मिल सकता है मौका…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *