BPSC 2023 : प्रारंभिक परीक्षा के आवेदन के लिए तारीख हुई निश्चित, अभ्यर्थी मेंस के इस नए पैटर्न को समझकर ही भरें फॉर्म

BPSC 2023 Notification : आयोग द्वारा पदों का विवरण दो सारणी में दिया गया है। प्रथम सारणी में 235 पद तथा द्वितीय सारणी में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं समकक्ष और पुलिस उपाधीक्षक तकनीकी कर कुल 111 पद हैं।

News jungal desk; बिहार लोक सेवा आयोग ने 69वीं एकीकृत संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख घोषित कर दी है। BPSC के अनुसार, 15 जुलाई 2023 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएगे। सभी अभ्यर्थी 5 अगस्त 2023 तक आयोग की वेबसाइट पर जाकर जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा पास करने वालों अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा यानि मेंस एग्जाम देना होगा। मेंस एग्जाम के लिए चुने जाने वाले उम्मीवारों की संख्या कुल संसूचित रिक्तियों की दस (10) गुणी होगी। इस परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों के मन में कई प्रकार के सवाल उठ रहे होंगे जिसके लिए BPSC ने अपने नोटिफिकेशन में कई चीजें स्पष्ट की है। आइए जानते हैं इस बारे में… 

मेंस एग्जाम के लिए अभ्यर्थियों को भरना होगा ऑनलाइन फॉर्म;

  • BPSC के अनुसार, प्रारंभिक यानी पीटी परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को मुख्य (लिखित) परीक्षा के लिए अलग से ऑनलाइन फॉर्म पत्र भरना होगा। इसमें अभ्यर्थियों द्वारा निर्धारित समय में मुख्य परीक्षा हेतु परीक्षा शुल्क विहित प्रक्रिया द्वारा जमा करना अनिवार्य होगा ।

विभिन्न पदों के लिए दिए गये वैकल्पिक विषय अलग होंगे;

  • BPSC ने बताया है कि एकीकृत मुख्य (लिखित) प्रतियोगिता परीक्षा के सभी पदों के लिए अंकित अनिवार्य विषय नही बद्ले जाएगे, वो वही विषय होंगे जो 69वीं संयुक्त मुख्य (लिखित) प्रतियोगिता परीक्षा के लिए अनिवार्य विषय है। एकीकृत मुख्य (लिखित) प्रतियोगिता परीक्षा के विभिन्न पदों के लिए दिए गये वैकल्पिक विषय भिन्न होंगे, जिसमें से अभ्यर्थि को किसी एक विषय का चयन करना अनिवार्य होगा।

अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में पूछे जाएंगे मेंस एग्जाम के प्रश्न ;

  • प्रश्न पत्र हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे। अभ्यार्थी को सभी भाषेत्तर विषयों के उत्तर हिन्दी (देवनागरी) या अंग्रेजी या उर्दू लिपि में से किसी एक ही भाषा में ही देना होगा । अन्य भाषा में उम्मीदवार उत्तर नही दे सकता है। प्रश्न पत्रों के उत्तर देने का विकल्प लेने वाले उम्मीदवार यदि चाहें तो केवल तकनीकी शब्द वाक्यांश / उद्धृत अंश यदि कोई है, का, चुनी गई भाषा के साथ अंग्रेजी रूपांतरण दे सकते हैं। इससे निम्न स्थिति होने पर ऐसे उत्तर पुस्तिकाओं को मान्य करने / नहीं करने के संबंध में आयोग द्वारा निर्णय लिया जयेगा ।

पुलिस उपाधीक्षक तकनीकी पद वालों को 300 अंक की निबंध की परीक्षा भी:

  • 69वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के सामान्य हिंदी के 100 अंक, सामान्य अध्ययन के प्रथम पत्र में 300 अंक तथा द्वितीय पत्र में 300 अंक और निबंध के प्रश्न 300 अंकों के होंगे। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं समकक्ष परीक्षा में सामान्य हिंदी के 100 अंक, सामान्य अध्ययन के प्रथम पत्र में 300 अंक तथा द्वितीय पत्र में 300 अंक के प्रश्न होंगे। पुलिस उपाधीक्षक तकनीकी में सामान्य हिंदी के 100 अंक, सामान्य अध्ययन प्रथम पत्र के 300 अंक तथा द्वितीय पत्र के 300 अंक के साथ निबंध के 300 अंक की परीक्षा भी होगी।

दिव्यांग अभ्यर्थियों को मेंस पास करने के लिए 32% अंक लाना अनिवार्य:

मुख्य (लिखित) परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिए 40%, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5% ,अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के लिए 34% एवं अनुसूचित जाति / जनजाति, महिलाओं तथा निःशक्तता से ग्रस्त (दिव्यांग) उम्मीदवारों के लिए 32% निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा अन्यथा वे प्रतियोगिता से बाहर कर दिये जाएगे। मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाये जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या अधियाचित रिक्तियों के ढाई गुणा होगी। कोटिवार समान कट ऑफ अंक प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों का चयन व्यक्तित्व परीक्षण के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ें..500 करोड़ की हेराफेरी, ईडी सचिन सावंत को किया अरेस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *