IND vs BAN Weather: चक्रवात तेज बन सकता है भारत-बांग्लादेश मैच की रुकावट, मौसम विभाग ने दी चेतावनी…

वनडे विश्व कप 2023 के अभ्यास मैचों के दौरान यहाँ पर जमकर बारिश हुई थी, लेकिन लीग स्टेज में सिर्फ एक मैच बारिश से प्रभावित रहा है। हालांकि, भारत-बांग्लादेश मैच को लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने बारिश की चेतावनी दी है।

News jungal desk: वनडे विश्व कप 2023 के 17वा मैच भारत और बांग्लादेश के बीच होगा । पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले में बारिश रुकावट बन सकती है। आपको बता दे कि यह मैच गुरुवार को दोपहर दो बजे से शुरू होना है, लेकिन इस दिन पुणे में बारिश के भी आसार हैं। मैच शुरु होने से एक दिन पहले ही यहां बारिश हुई है। अरब सागर में एक चक्रवात बनने की संभावना दिख रही है। इसका नाम तेज रखा गया है। इसी चक्रवात की वजह से पुणे का मौसम बदला है।

रोहित शर्मा की अगुवाई वाले भारत ने अपने विश्व कप 2023 मैचों में तीन प्रभावशाली जीत दर्ज की हैं। भारत फिलहाल अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। अपने पहले मैच में उसने पांच बार की वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया था। दूसरे मैच में अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराया और तीसरे मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सात विकेट से हराया, जो कि विश्व कप मैच में इस टीम के खिलाफ भारत की आठवीं जीत थी।

इस बीच, शाकिब अल हसन की अगुवाई वाली बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को छह विकेट से हराकर अपने विश्व कप 2023 अभियान की शुरुआत की। हालांकि, 364 रन के लक्ष्य का पीछा करने में वह विफल रहे इसके बाद यह टीम अपना दूसरा मैच गत चैंपियन इंग्लैंड से हार गई। अपने तीसरे मैच में बेहतर प्रदर्शन के बावजूद बांग्लादेश को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

आपको बता दे की भारत और बांग्लादेश वनडे फॉर्मेट क्रिकेट में 40 बार भिड़ चुके हैं। इनमें से भारत ने 31 मैच जीते हैं, बांग्लादेश ने केवल आठ मैच जीते हैं और एक मैच बिना किसी परिणाम के भी समाप्त हुआ था । हालांकि, बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ पिछले पांच वनडे मैचों में से तीन में जीत हासिल की है। दोनों टीमों का आखिरी मुकाबला एशिया कप 2023 सुपर फोर चरण में था, जहां बांग्लादेश ने छह रन से जीत हासिल की थी। 2022 की तीन मैचों की वनडे सीरीज में बांग्लादेश ने भारत को 2-1 से हराया था।

जानिए कैसा है पुणे की पिच का हाल?
बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार रहती है। यहां पूरे मैच के दौरान रन बनाना बेहद आसान रहता है। इस पिच में उछाल और गति सामान्य है और आसानी से बड़े शॉट लगाए जा सकते हैं। इसके साथ ही यह भी बता दे कि यह मैदान भी काफी छोटा है, इससे स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बनते हैं। यहां सबसे बड़ा स्कोर (356/2) भारत ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। सबसे कम स्कोर भी भारत ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (232 रन) बनाया था।

कैसा रहेगा मौसम
मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक, भारत बनाम बांग्लादेश मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है। वर्षा की संभावना एक से चार प्रतिशत है और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। हालांकि, चक्रवात तेज का असर होने पर यहां बारिश हो भी सकती है। बुधवार शाम को भी यहां बारिश हुई। अगर तूफान का असर दिखा तो पूरा मैच भी धुल सकता है और यहां तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

Read also: नवरात्रि पर केंद्रीय कर्मचारियों को गिफ्ट , किसानों को भी फायदा, जानें किसे क्या मिला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *