मेट्रो निरीक्षण के लिए सीएम योगी पहुँचे कानपुर

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानी बुधवार को कानपुर पहुंचे। उन्होंने यहां मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई। पहले चरण में यहां IIT से मोतीझील के बीच मेट्रो का ट्रायल हो रहा है। यहां 31 दिसंबर से मेट्रो का संचालन किया जाएगा। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि कानपुर अब मेट्रो सिटी हो गया है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट की दृष्टि से एक बेहतरीन सुविधा कानपुर-वासियों को बहुत शीघ्र प्राप्त होने वाली है।

बता दें, इस कार्यक्रम के बाद सीएम योगी दो जीका संक्रमितों के घर भी जाएंगे। यहां जीका के अब तक 100 से ज्यादा केस मिल चुके हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के दौरे को लेकर प्रशासनिक अमला मंगलवार देर रात तक सड़कों पर जुटा रहा।

LIVE

  • सीएम योगी आदित्यनाथ कानपुर पहुंचे। कानपुर मेट्रो ट्रेन का निरीक्षण किया। साथ में औद्योगिक मंत्री सतीश महाना और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री निर्मला कटियार रहे।
  • सपाइयों ने योगी के आगमन पर विरोध किया। सपाई बोले- अखिलेश जी के मेट्रो प्रोजेक्ट को योगी बता रहे अपना।
  • उधर, सपा नेता फतेहबहादुर सिंह गिल को उनके ही घर में नजरबंद किया गया। घर के बाहर PAC तैनात है।

मौसम खराब हुआ तो चकेरी एयरपोर्ट उतरेंगे

सुबह 9.30 बजे सीएम को कानपुर पहुंचना है। लखनऊ से वह हेलिकॉप्टर से आएंगे। बुधवार सुबह कोहरा ज्यादा होने की आशंका के चलते वह सीएसए (चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय) में बने हेलिपैड के बजाय चकेरी एयरपोर्ट पर भी उतर सकते हैं। अगर चकेरी एयरपोर्ट उतरेंगे तो सीएम सबसे पहले श्याम नगर स्थित मानस भवन अपार्टमेंट में 2 जीका पीड़ितों के घर जाएंगे। इसके बाद वह कानपुर मेट्रो डिपो, नगर निगम जीका कंट्रोल रूम का निरीक्षण और केडीए में समीक्षा बैठक करेंगे। अगर सीएम सीएसए उतरेंगे, तो श्यामनगर बाद में जाएंगे। बाकी कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा।

सीएम जीका को लेकर हैं ज्यादा गंभीर
सीएम जीका को लेकर भी काफी गंभीर हैं। मेट्रो को आधा घंटा देने के बाद करीब 2 घंटा 20 मिनट वह जीका की समीक्षा कार्य और जीका प्रभावित क्षेत्र को देंगे।

दरअसल, शहर में जीका के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सीएम के दौरे को देखते हुए ही नगर निगम स्थित स्मार्ट सिटी ऑफिस में जीका कंट्रोल रूम की तैयारियों को भी दुरुस्त कर दिया गया है। इसके बाद वह केडीए में समीक्षा बैठक करेंगे। इसमें स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल होंगे।

ट्रायल रन को दिखाएंगे हरी झंडी सीएम पहली बार कानपुर में मेट्रो ट्रेन का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वह मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाएंगे। मेट्रो डिपो में ही करीब 500 लोगों को संबोधित करेंगे। सीएम के साथ केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के चेयरमैन दुर्गाशंकर मिश्र और एमडी कुमार केशव भी मौजूद रहेंगे।

सीएम के रूट पर लगाए गए 660 कर्मचारी
सीएम के 15 किमी रूट को चमकाने के लिए नगर निगम 660 कर्मचारियों को लगाया गया है। मंगलवार को पूरे दिन पॉलिटेक्निक डिपो से जीटी रोड, गोल चौराहा, जरीब चौकी, झकरकटी पुल, सीओडी पुल, रामादेवी चौराहा से चकेरी एयरपोर्ट के रूट पर फैली गंदगी को साफ कराया गया।

मंगलवार देर रात सफाई अभियान जारी रहा। नगर निगम और पीडब्लूडी विभाग ने पूरे रूट पर पैचवर्क कर गड्‌ढों को भर दिया। नगर निगम स्थित स्मार्ट सिटी में बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से सीएम के पूरे रूट पर नजर रखी जाएगी।

ये भी देखे: सीएसए: महिलाएं अपने पैरों पर खड़े होकर बनें आत्मनिर्भर

यह है पूरा कार्यक्रम

  • सुबह 9.35 बजे सीएसए हेलिपैड पर उतरेंगे।
  • 9.50 से 10.20 तक पॉलिटेक्निक डिपो में रहेंगे।
  • 10.30 से 10.45 तक नगर निगम में जीका कंट्रोल रूम का निरीक्षण करेंगे।
  • 10.50 से 11.40 तक केडीए में जीका को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे।
  • 12 से 12.20 तक श्यामनगर स्थित जीका पीड़ित परिवार से मिलेंगे।
  • 12.25 बजे दोपहर चकेरी एयरपोर्ट से आगरा के लिए रवाना हो जाएंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *