छत्रपति शाहू जी महाराज विवि की सम सेमेस्टर परीक्षा देना ही भूल गए 29 हजार छात्र, अब विवि ने दी राहत

छत्रपति शाहू जी महाराज विवि की सम सेमेस्टर परीक्षा 26 जून से शुरू हो रही है. विवि से संबंद्ध 355 केंद्रों पर होंगी परीक्षा.

News Jungal Desk : छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) से संबद्ध महाविद्यालयों के 29 हजार छात्र-छात्राएं सेमेस्टर परीक्षा देना ही भूल गए. प्रथम सेमेस्टर परीक्षा पास करने के बाद ये छात्र कॉलेज ही नहीं आए और द्वितीय सेमेस्टर की न तो पढ़ाई की और न ही परीक्षा दी. वहीं जब यह छात्र तृतीय सेमेस्टर में फिर से दाखिला लेने पहुंचे तो उन्हें न तो प्रवेश मिला और न ही परीक्षा देने का मौका.हालांकि विवि ने एक साल के बाद इन छात्रों को राहत दे दी है.

सीएसजेएमयू से संबद्ध कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, इटावा, औरैया, कन्नौज व फर्रुखाबाद में संचालित 700 से अधिक महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर प्रणाली लागू है.परीक्षा छोड़ने वाले ये छात्र नई शिक्षा नीति से अनजान ग्रामीण इलाकों के हैं.इन छात्रों ने वार्षिक परीक्षा की तरह प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा को तो दिया और पास होने के बाद सीधे जुलाई में दाखिला लेने पहुंचे. जिससे उनका पूरा एक साल बर्बाद हो गया है.

महाविद्यालयों की ओर से रखी गई. इस समस्या के बाद विवि कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने विचार करने के बाद राहत प्रदान की है. कुलपति ने बताया कि ये छात्र रेगुलर के रूप में चुतर्थ सेमेस्टर वाले छात्रों के साथ द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा देंगे. इन छात्रों का एक साल तो बर्बाद हुआ है लेकिन पूरी डिग्री बच जाएगी.

26 जून से शुरू होगी सेमेस्टर परीक्षा
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में सम सेमेस्टर की परीक्षाएं 26 जून से शुरू हो रही हैं. परीक्षा के लिए 55 नोडल केंद्र और 355 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.ये परीक्षा केंद्र कानपुर नगर के अलावा कानपुर देहात, उन्नाव, कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा व औरैया में बने हैं.इम केंद्रों में करीब तीन लाख परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे.

बीए की परीक्षा 26 जून, बीएससी की परीक्षा 27 जून और बीकॉम की परीक्षा एक जुलाई से शुरू होगी.सीएसजेएमयू से संबद्ध 700 महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति के तहत संचालित स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रम की परीक्षा का शेड्यूल जारी हुआ है.

.Read also: वाराणसी के इस अस्पताल में होता है कैंसर का जादू की झप्पी से इलाज! देखें कैसे बढ़ा रहें मरीजों का हौसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *