यूपी नगर पंचायत चुनाव के रुझानों में सपा से आगे निकली बीजेपी जाने बाकी पार्टियों का हाल

उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव की मतगणना जारी है. भारतीय जनता पार्टी मेयर पद, नगर पंचायत अध्यक्ष और चेयरमैन के पद पर दबदबा बनाती हुई नजर आ रही है. वहीं मेयर पद पर कांग्रेस और सपा रुझानों में कही नहीं नजर आ रही है.

News Jungal Desk : उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव में मेयर पद पर और नगर पंचायत पर भारतीय जनता पार्टी का दबदबा रुझानों में नजर आ रहा है । और 17 मेयर पदों पर भाजपा 15 सीटों पर आगे चल रही है। और वहीं बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है । जबकि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी पीछे नजर आ रही है । 1 मेयर पद पर अन्य आगे चल रहा है. 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका और 544 नगर पंचायतों के चुनाव की मतगणना जारी है । और अभी शुरुआती दौर में पोस्टल बैलेट की गिनती चल रही है . और  कई जगहों पर पोस्टल बैलेट की गिनती पूरी हो चुकी है । अब ईवीएम की गिनती होने वाली है ।

अभी शुरुआती रूझान सामने आ रहे हैं। और जिनमें भारतीय जनता पार्टी वाराणसी, गोरखपुर और लखनऊ के मेयर पद पर आगे चल रही है । और जबकि बहुजन समाज पार्टी की उम्मीदवार सहारनपुर सीट से मेयर पद पर आगे चल रही हैं । और 17 नगर निगमों पर मेयर पद के नतीजे को लेकर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं । यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के दौरान 37 जिलों में 52 फीसदी तो वहीं दूसरे फेज में 38 जिलों में 53 फीसदी वोटिंग हुई थी ।

पहले चरण का मतदान चार मई को 10 नगर निगमों सहित 37 जिलों में नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के विभिन्न पदों के लिए मतदान हो चुका है । और वहीं दूसरे चरण का मतदान 11 मई को 38 जिलों में सात नगर निगमों, 590 नगर निगम वार्ड, 95 नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष, 2551 सभासद और नगर पंचायत अध्यक्षों के 268 पदों और 3495 सदस्यों के लिए 11 मई को मतदान हुआ था ।

बता दें कि इस बार कुल 17 नगर निगमों में से लखनऊ, कानपुर और गाजियाबाद को सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया गया. वहीं शाहजहांपुर और फिरोजाबाद में ओबीसी महिला के लिए सीट आरक्षित थी. जबकि आदरा को एससी वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया गया. प्रदेश के 75 जिलों के 760 निकायों पर दो चरणों में चुनाव हुआ था.

साल 2017 के नगर निकाय चुनाव में कुल 16 नगर निगम थे. इनमें लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर, झांसी, गोरखपुर, प्रयागराज, गाजियाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, कानपुर और अयोध्या की मेयर सीट पर भाजपा ने जीत हासिल की थी. जबकि अलीगढ़ और मेरठ में बसपा के मेयर ने जीत दर्ज की थी. वहीं इस बार शाहजहांपुर जिले को पहली मेयर मिलने वाली है ।

Read also : निर्वाचन आयोग के रुझानों में कांग्रेस बहुमत के करीब, 117 सीटों आगे, बीजेपी 72 सीटों तक सिमटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *