दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, ISIS आतंकी शाहनवाज समेत दो को किया अरेस्ट

इस्लामिक स्टेट (आईएस) से कथित रूप से जुड़े इस संदिग्ध आतंकवादी की पहचान शाहनवाज के रूप में हुई है. पुलिस ने बताया कि शाहनवाज के ठिकाने से भारी मात्रा में लिक्विड केमिकल बरामद किया गया, जिसका इस्तेमाल IED बनाने में करने वाले थे. पुलिस के मुताबिक, ये आतंकी माड्यूल पूरे उत्तर भारत में सिलसिलेवार तरीके से आतंकी वारदातों को अंजाम देने की तैयारी में था

News jungal desk : पुलिस के मुताबिक, पेशे से इंजिनियर शाहनवाज मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला है । और पुणे पुलिस कस्टडी से फरार होने के बाद वह दिल्ली में ठिकाना बनाकर रह रहा था । और फिलहाल पुलिस उससे पूछताछ कर रही है ।

बता दें कि एनआईए ने हाल ही में ISIS से कथित रूप से जुड़े तीन वॉन्टेड आतंकियों पर 3 लाख का इनाम रखा हुआ था । इनमें मोहम्मद शाहनवाज आलम उर्फ शैफी उज्जमा उर्फ अब्दुल्ला के अलावा रिजवान अब्दुल हाजी अली और अब्दुल्लाह फैयाज शेख शामिल था । और ये सभी पुणे ISIS केस में वॉन्टेड हैं ।

इन तीनों फरार आतंकियों का दिल्ली कनेक्शन सामने आने के बाद दिल्ली में इनकी तलाश कुछ दिनों पहले की गई थी । और जिसमे सेंट्रल दिल्ली साउथ ईस्ट दिल्ली इलाके शामिल थे ।

पुलिस ने बताया कि शाहनवाज के ठिकाने से भारी मात्रा में लिक्विड केमिकल बरामद किया गया है । और जिसका इस्तेमाल ये तीनों IED बनाने में करने वाले थे . और पुलिस के मुताबिक, ये आतंकी माड्यूल पूरे नॉर्थ इंडिया में सिलसिलेवार तरीके से आतंकी वारदातों को अंजाम देने की तैयारी में था ।

बता दें कि रिजवान अली और उसके छोटे भाई को वर्ष 2018 में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एजेंसियों के साथ मिलकर पकड़ा था. एजेंसियों के मुताबिक, रिजवान और उसके भाई समेत 6 युवा ISIS की गतिविधियों में शामिल थे, लेकिन उनके खिलाफ सबूत नहीं मिले, जिसके बाद उन्हें छोड़ना पड़ा था ।

क्या था IS का पुणे मॉड्यूल?
पुणे पुलिस ने IS के मॉड्यूल का इसी साल खुलासा किया था. पुलिस ने 2 लोगों को बाइक चोरी करते हुए पकड़ा था, वहीं तीसरा चोर शाहनवाज भाग गया था. एनआईए सूत्रों के मुताबिक, पहले पुणे पुलिस को लगा कि दोनों पकड़े गए संदिग्ध बाइक चोर हैं, लेकिन पूछताछ में खुलासा हुआ कि ये चोर नहीं, बल्कि ISIS के आतंकी और स्लीपर सेल मॉड्यूल का हिस्सा हैं. सूत्रों ने बताया कि ये आतंकी संगठन पुणे में केमिकल के जरिये बम बनाते थे और पुणे के जंगल में बम का ट्रायल भी किया था, जो सफल रहा था ।

Read also : क्या वाकई आलाकमान ने CM से किया किनारा! आखिर क्यों शिवराज बोले-जब चला जाऊंगा तब बहुत याद आऊंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *