प्रधानमंत्री आज दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे,अब 10 घंटे में दिल्ली से पहुंचेंगे वडोदरा

राजस्थान के सोहना, दौसा, लालसोट, सवाई माधोपुर, कोटा, रतलाम, दाहोद और गोधरा से गुजरते हुए नया एक्सप्रेसवे दिल्ली और वडोदरा के बीच यात्रा के समय को लगभग आधा कर देगा, जिस पर पहले लगभग 18-20 घंटे लगते थे ।

News jungal desk : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को राजस्थान और मध्य प्रदेश के दौरे पर जाएंगे । और जहां ग्वालियर में दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे और इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने से दिल्ली और वडोदरा के बीच सड़क यात्रा का समय घटकर 10 घंटे रह जाएगा जो इस मार्ग पर सबसे तेज चलने वाली ट्रेन के समय से भी कम है । और दरअसल, यह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का दूसरा खंड है, जिसे पीएम मोदी राष्ट्र को सौंपेंगे. दिल्ली और वडोदरा के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेन मुंबई सेंट्रल तेजस राजधानी है . और जो 10 घंटे और 45 मिनट का समय लेती है । वहीं अन्य ट्रेनें 12 से 15 घंटे तक का समय लेती हैं ।

सोहना, दौसा, लालसोट सवाई माधोपुर, कोटा, रतलाम, दाहोद और गोधरा से गुजरते हुए। नया एक्सप्रेसवे दिल्ली और वडोदरा के बीच यात्रा के समय को लगभग आधा कर देगा । और जिस पर पहले लगभग 18-20 घंटे लगते थे । मौजूदा वक्त में, दिल्ली से वडोदरा पहुंचने के लिए दो सीधे मार्ग हैं – एक जयपुर, भीलवाड़ा और उदयपुर के माध्यम से, और दूसरा लक्ष्मणगढ़, लालसोट और कोटा के माध्यम से. जयपुर-उदयपुर मार्ग थोड़ा छोटा है और इसमें लगभग 17 घंटे लगते हैं ।

पहले के मार्गों के अनुसार, सड़क मार्ग से दोनों शहरों के बीच की दूरी 1,000 किमी से अधिक थी । लेकिन नए एक्सप्रेसवे के साथ, दूरी घटकर केवल 845 किमी रह जाएगी. लगभग 12,000 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एक्सप्रेसवे का दिल्ली-वडोदरा खंड, हरियाणा (79 किमी) और चुनावी राज्यों राजस्थान (373 किमी) और मध्य प्रदेश (244 किमी) से होकर गुजरता है . और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सोहना-दौसा खंड पहले से ही चालू है ।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के एक अधिकारी ने बताया कि यह एक एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे है और कारें 120 किमी प्रति घंटे की गति से चल सकती हैं. यह आठ-लेन ई-वे यातायात के सुचारू प्रवाह की अनुमति देगा. यह जयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, इंदौर, उज्जैन, भोपाल और अहमदाबाद को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करते हुए दोनों शहरों के बीच यात्रा को आसान बनाने जा रहा है.” बता दें कि 23 अगस्त को खबर मिली थी । कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का मध्य प्रदेश खंड इस साल विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ भाजपा का शोपीस प्रोजेक्ट होगा ।

Read also : दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, ISIS आतंकी शाहनवाज समेत दो को किया अरेस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *