सहजन की खूबियों,300 से अधिक रोगों की रोकथाम के होते हैं गुण, पौधरोपण की दी गई वरीयता

News Jungal Desk: सहजन का पेड़ सिर्फ एक वनस्पति ही नही एक पावर हाऊस भी है . अपनी तमाम औषधीय खूबियों के कारण इसे जाना जाता है . यह वजह है कि सीएस योगी ने सहजन की इन तमाम खूबियों से वाकिब है, जबसे वह गोरखपुर में सासंद हैं . यही कारण है कि मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश में हरीतिमा बढ़ाने एवं यहां के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए पौधरोपण का जो काम शुरू करवाया, उसमें सहजन को भी प्राथमिकता दी गई। हर परिवार को सहजन के कुछ पौध लगाने को भी प्रेरित किया गया । उनकी गृह वाटिका के पीछे भी यही सोच रही। दरअसल अगर लोग सहजन Seepage की खूबियों को जाने और उनका सेवन करें तो यह कुपोषण के खिलाफ एक सफल जंग होगी ।

राज्य पीएम पोषण योजना में सहजन को करें शामिल
अब तो केंद्र सरकार भी सहजन की खूबियों के नाते इसका मुरीद हो गई। चंद रोज पहले केंद्र की ओर से राज्यों को निर्देश दिया गया कि वे प्रधानमंत्री पोषण योजना में सहजन के साथ स्थानीय स्तर पर सीजन में उगने वाले पोषक तत्वों से भरपूर पालक, अन्य शाक-भाजी एवं फलियों को भी शामिल करें।

अब तो केन्द्र सरकार भी खूबियां जानकर इसका मुरीद हो गई है. कुछ दिन पहले केन्द्र की ओर से राज्यों को निर्देश दिए गये थे कि प्रधानमंत्री पोषण योजना में सहजन के साथ स्थानीय स्तर पर सीजन में उगने वाले पोषक तत्वों से भरपूर पालक, अन्य शाक-भाजी एवं फलियों को भी शामिल करें।

देश के 32 फीसद बच्चे अंडरवेट, 67 फीसद एनिमिक
राष्ट्रीय परिवार सर्वेक्षण 2019-2020 के मुताबिक देश के करीब 32 फीसद बच्चे अपनी उम्र के मानक वजन से कम (अंडरवेट) हैं। करीब 67 फीसद बच्चे ऐसे हैं जो अलग-अलग वजहों से एनीमिया (खून की कमी) से पीड़ित हैं। अपनी खूबियों के नाते ऐसे बच्चों के अलावा किशोरियों, मां बनने वाली महिलाओं के लिए सहजन वरदान साबित हो सकता है।

दैवीय चमत्कार भी कहा जाता है सहजन को
दुनिया में जहां-जहां कुपोषण की समस्या है, वहां सहजन का वजूद है। यही वजह है कि इसे दैवीय चमत्कार भी कहते हैं। दक्षिणी भारत के राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक में इसकी खेती होती है। साथ ही इसकी फलियों और पत्तियों का कई तरह से प्रयोग भी। 

यह भी पढ़े : Himachal Cabinet: धर्माणी और गोमा का मंत्री पद पक्का, इन दो विधायकों में से एक की होगी ताजपोशी

खूबियों का खजाना है सहजन
सहजन की पत्तियों एवं फलियों में 300 से अधिक रोगों की रोकथाम के गुण होते हैं। इनमें 92 तरह के विटामिन्स, 46 तरह के एंटी ऑक्सीडेंट, 36 तरह के दर्द निवारक और 18 तरह के एमिनो एसिड मिलते हैं।

  • तुलनात्मक रूप से सहजन के पौष्टिक गुण
  • विटामिन सी- संतरे से सात गुना।
  • विटामिन ए- गाजर से चार गुना।
  • कैल्शियम- दूध से चार गुना।
  • पोटैशियम- केले से तीन गुना।
  • प्रोटीन- दही से तीन गुना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *