लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने किया बड़ा फेरबदल, जानें कौन हुआ अंदर और कौन बाहर..

राष्ट्रीय महासचिवों की लिस्ट में इस बार दिलीप सेकिया और सीटी रवि को जगह नहीं मिल सकी है. इनकी जगह संजय बंदी और राधामोहन अग्रवाल को राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है. राष्ट्रीय उपाध्यक्षों में दिलीप घोष इस बार शामिल नहीं किेए गए हैं.

News Jungal Desk: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को पार्टी के केंद्रीय पदाधिकारियों की टीम में भारी बदलाव करते हुए नई सूची में 13 उपाध्यक्षों और 9 महासचिवों की नियुक्ति की. पार्टी ने कर्नाटक के नेता सीटी रवि और असम से लोकसभा सांसद दिलीप सैकिया को राष्ट्रीय महासचिव पद से हटा दिया है, सूत्रों की मानें तो ये दोनों 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के पूर्व कुलपति तारिक मंसूर, जो अब उत्तर प्रदेश में भाजपा के एमएलसी भी हैं, को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है. बीपेजी के इस फैसले को पसमांदा मुसलमानों के बीच पार्टी की पैठ बनाने का अहम हिस्सा माना जा रहा है.

नई सूची में ज्यादातर पुराने पदाधिकारियों को उपाध्यक्ष, महासचिव और सचिव पद पर बरकरार रखा गया है. भाजपा के केंद्रीय पदाधिकारियों ने नई सूची में 13 उपाध्यक्ष, 9 महासचिव, संगठन प्रभारी के रूप में बीएल संतोष और 13 सचिव शामिल किए गए हैं. जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार के पूर्वी चंपारण से लोकसभा सांसद राधा मोहन सिंह को पार्टी उपाध्यक्ष पद से हटा दिया गया है. दिग्गज कांग्रेस नेता एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी को राष्ट्रीय सचिव के रूप में पार्टी की केंद्रीय टीम में वापस लाया गया है. शुक्रवार को, जेपी नड्डा ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिवों के साथ लगभग 4 घंटे लंबी बैठक की अध्यक्षता की थी. इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव, एनडीए बैठक, आउटरीच रणनीतियों और 5 राज्यों में चुनावी लड़ाई सहित महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

बैठक के दौरान, जेपी नड्डा ने पार्टी के ‘महा जन संपर्क अभियान’ की प्रगति की समीक्षा की और केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से उनके दौरों और आउटरीच प्रयासों के बारे में साझा जानकारी मांगी. चर्चा में 5 राज्यों में आगामी चुनावों के लिए पार्टी का खाका और लोकसभा चुनावों के लिए अपनाई जाने वाली रणनीतियां भी शामिल की गईं थीं. इसके अलावा, पार्टी के महासचिवों ने एक अलग बैठक की जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा योजनाओं और नेतृत्व के दौरे के कार्यक्रमों पर भी चर्चा की. बैठक में संगठनात्मक विस्तार और चल रहे पार्टी कार्यक्रमों में तेजी लाने पर जोर दिया गया. विशेष रूप से, मीटिंग के दौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सदस्यों के साथ बैठक के संबंध में भी चर्चा की गई.

Read also: MP: गैंगरेप के आरोपियों का घर बुलडोजर से किया गया ध्वस्त, मंदिर सेवा से बर्खास्‍त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *