रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले अक्षत चावल का होगा पूजन, 5 लाख गांवों को भेजे जाएंगे पूजित अक्षत

0

1 जनवरी से 15 जनवरी तक हिंदुस्तान के 5 लाख गांव में यह पूजित अछत देकर रामलला के प्राण प्रतिष्ठ महोत्सव को अपने आसपास के मठ मंदिरों में भव्यता से मनाने का निवेदन करेंगे

News jungal desk: भगवान राम की नगरी में भव्य दीपोत्सव मनाए जाने की तैयारी है और इस बार दीपोत्सव में प्राण प्रतिष्ठा की झलक दिखी जाएगी प्राण प्रतिष्ठा और दीपोत्सव के ठीक पहले पूरे देश के मठ मंदिरों में भगवान राम लला के सामने पूजित अक्षत भेजा जाएगा । और इसके लिए विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं की मदद राम मंदिर ट्रस्ट लेगा . और विश्व हिंदू परिषद देश के 50 केंद्रों से दो दो और चार-चार संख्या की संख्या में कार्यकर्ता अयोध्या आएंगे । जिनको  राम लला के मंदिर में पूजित अक्षत दिया जाएगा । और जो 1 जनवरी से 15 जनवरी तक हिंदुस्तान के 5 लाख गांव में यह पूजित अक्षत देकर रामलला के प्राण प्रतिष्ठ महोत्सव को अपने आसपास के मठ मंदिरों में भव्यता से मनाने का निवेदन करेंगे ।

22 जनवरी 2024 को एक तरफ रामलला के भव्य मंदिर में प्रतिष्ठित हो रहे होंगे . और तो वहीं दूसरी तरफ भगवान के भव्य मंदिर के प्रतिष्ठा देश के 5 लाख से ज्यादा मठ मंदिरों में उत्साह के तौर पर देखी जाएगी । और जहां पर प्रतिष्ठा के समय मठ मंदिरों में आरती पूजा धार्मिक अनुष्ठान और प्रसाद वितरण प्रमुख रूप से किया जाएगा और यह सब राम मंदिर ट्रस्ट के आवाहन पर पूरे देश में होगा . और यानी कि प्राण प्रतिष्ठा के पहले पूरा देश राम मय के वातावरण में रहे । इसके अलावा पूरे देश में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के महोत्सव को मनाने के लिए रामलला के सामने अक्षत पूजा किया जाएगा ।

लोगों तक पूजित अक्षत को पहुंचाएंगे कार्यकर्ता
पूजित अक्षत को पूरे देश में वितरण का काम विश्व हिंदू परिषद के पूरे देश के 50 के दो से दो-दो चार-चार कार्यकर्ता क्रमबद्ध तरीके से लोगों तक पूजित अक्षत को पहुंचाएंगे । और इसमें प्रमुख रूप से 1 जनवरी से 15 जनवरी तक हिंदुस्तान के पांच लाख गांव में पूजित अक्षत पहुंच कर यह संदेश दिया जाएगा । और अपने आसपास के मठ मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी करें भव्य धार्मिक अनुष्ठान आयोजन करें । इसके साथ ही प्रतिष्ठा के दिन सूर्यास्त के बाद पूरे देश में अपने-अपने घरों के सामने पांच दीपक जलाएं । और ट्रस्ट के महासचिव ने बोला कि रामलला की प्रतिष्ठा के पश्चात रामलला की फोटो लेकर अयोध्या आने वाले प्रत्येक दर्शनार्थी को प्रसाद के तौर पर वितरित किया जाएगा और रामलला की फोटो आगामी 2 वर्षों में 10 करोड़ घरों तक पहुंचे इसका लक्ष्य रखा गया है ।

पूजित अक्षत को पूरे देश में भेजा जाएगा
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि 5 नवंबर को भगवान राम लला के सम्मुख पूजित अक्षत को पूरे देश में भेजा जाएगा । इसको लेकर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता को राज्यों के हिसाब से अयोध्या बुलाया जाएगा । उनको पूजित अक्षत दिया जाएगा और वह पूजित अच्छा पूरे देश के हर एक घर में जाएगा । देश की 45 इकाइयां पूरे देश में रामलला के सामने पूजित अक्षत को बांटने का कार्य करेंगे । सभी प्रति के दो दो कार्यकर्ता 5 नवंबर को अयोध्या आएंगे । और हमारा उद्देश्य है की प्राण प्रतिष्ठा के पहले कोई भी घर अछूता न रहे । जहां रामलला का पूजित अक्षत ना पहुंचे । और यानी कि पूरे देश में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के पहले राममय का वातावरण तैयार किया जाएगा ।

दो करोड़ से अधिक परिचय भी छपवाए जाएंगे
श्री राम मंदिर ट्रस्ट की माने तो लगभग 100 कुंतल चावल पीले कलर में रंगा जाएगा. जिसे पीतल की कलश में रखा जाएगा और 5 नवंबर को पूजा के दौरान भगवान राम के दरबार के सामने रखा जाएगा । और इसके बाद यह चावल विश्व हिंदू परिषद के माध्यम से पूरे देश में वितरित किया जाएगा । और इतना ही नहीं खास बात यह है कि विभिन्न राज्यों में जो चावल भेजे जाएंगे । उसमें क्षेत्रीय भाषाओं में दो करोड़ से अधिक परिचय भी छपवाए जाएंगे । और इन्हें चावल के साथ देश के हर एक घर में भेजा जाएगा ।

Read also : गाजा में इजरायली सेना का ताबड़तोड़ एक्शन, हमास का टॉप कमांडर ढेर, कई सुरंगें भी तबाह

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *