भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है कार्तिक मास, करें ये आसान उपाय, बनेंगे बिगड़े काम

0

हिंदू धर्म में कार्तिक मास का विशेष महत्व माना गया है. यह भगवान विष्णु का प्रिय माह माना जाता हैं. यह चातुर्मास का अंतिम महीना होता है.

News jungal desk :– भगवान विष्णु का प्रिय माह कार्तिक मास चलने लगा हैं. कार्तिक मास Kartik month को मोक्ष का द्वार कहा जाता है. हिंदू धर्म में कार्तिक मास का विशेष महत्व माना गया है. यह भगवान विष्णु का प्रिय माह माना जाता हैं. यह चातुर्मास का अंतिम महीना होता है. ऐसे में कार्तिक मास पर क्या करें क्या न करें जानना बेहद जरूरी है.कार्तिक माह 29 अक्टूबर से शुरू हो चुका है. हिंदू धर्म में कार्तिक मास में पवित्र नदी मैं स्नान का बेहद खास महत्व है. पवित्र नदी नर्मदा, गंगा में स्नान, तालाब, कुएं या घरों में गंगाजल, नर्मदा जल डालकर नहाने के बाद पूजा घर में गंगाजल से शुद्ध कर ही भगवान की पूजा-आराधना कर सकते हैं.

पूरे कार्तिक माह में ब्रह्म मुहूर्त में उठकर जो जातक गंगा स्नान करता है उसे धरती के सभी तीर्थों का पुण्य प्राप्त हो जाता है. कार्तिक मास में दीपदान का भी विशेष महत्व बताया गया है. पद्म पुराण, नारद पुराण और स्कन्द पुराण में कार्तिम मास की विशेषमहिमा बताई गई है. इस मास में किए गए पूजा, दान, धर्म-कर्म सीधे देवों तक पहुंचता है, इसलिए कार्तिक मास को मोक्ष का द्वार भी कहा गया है.

कार्तिक मास में त्योहारों का दौर
कार्तिक माह में कार्तिक स्नान के साथ त्योहारों का दौर शुरू हो जाता है. त्योहारों में सबसे पहले 1 नवंबर को करवाचौथ, 5 नवंबर को अहोई अष्टमी, 9 को रंभा एकादशी, 10 को धनतेरस पूजा, 12 को नरक चतुर्दशी, 12 को दीपावली, 13 को गोवर्धन पूजा, 14 को भाई दूज, 17 नवंबर से 20 नवंबर, देवुत्थान एकादशी – 23 नवंबर, तुलसी विवाह – 24 नवंबर, पर होगी. इस तरह पूरे महीना तीज-त्योहारों के साथ ही बीतेगा.

यह भी पढ़े : Madhya Pradesh elections 2023 : 20 स्टार प्रचारकों की लिस्ट में जेल में बन्द आजम का नाम भी शामिल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *