बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा में निगेटिव मार्किंग पर लगी रोक, जानिए क्या हो सकता है सिलेबस और उससे जुड़ी जरूरी बातें

0

Bihar STET Exam के लिए अप्लाई करने के लिए 23 अगस्त तक का समय दिया गया था. वहीं जिन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है लेकिन फीस का भुगतान नहीं किया है. ऐसे अभ्यर्थी 29 अगस्त तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. इस परीक्षा के लिए सिलेबस जारी कर दिया गया है ।

News jungal desk: बिहार बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) के लिए सिलेबस जारी कर दिया है । और यह पाठ्यक्रम पेपर – एक और पेपर – दो के लिए जारी किया है । और परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http//bsebstet.com से इसे डाउनलोड कर सकते हैं । और बता दें कि Bihar STET Exam के लिए अप्लाई करने के लिए 23 अगस्त तक का समय दिया गया है । वहीं जिन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है लेकिन फीस का भुगतान नहीं किया है । ऐसे अभ्यर्थी 29 अगस्त तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं ।

150 अंकों की होगी परीक्षा
बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी । और खास बात यह है कि इस परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी । परीक्षा में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय वस्तु से पूछे जाएंगे जबकि 50 अंकों का प्रश्न शिक्षण कला एवं अन्य दक्षता से पूछा जाएगा. बहुविकल्पीय प्रश्न वाली Bihar STET परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होंगी । प्रत्येक प्रश्न के सही जवाब पर एक अंक मिलेगा । और बता दें कि पेपर एक नौवीं और दसवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए है जबकि पेपर दो 11वीं और 12वीं के शिक्षकों के लिए होगा ।

इन विषयों के पाठयक्रम जारी
हिन्दी, उर्दू, बंग्ला, मैथिली, संस्कृत, अरेबिक, परसियन, भोजपुर, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, संगीत, फाइन आईस, नृत्य हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला, मैथिली, मगही, अरेबिक, परसियन, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, भौतिकी, रसायन, जुलोजी, इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्रत्त, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्रत, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, वाणिज्य, कंप्यूटर साइंस, कृषि, संगीत और बॉटनी का पाठयक्रम जारी किया गया है ।

Read also : US: ट्विटर की छंटनी से रामास्वामी प्रभावित, कहा- ‘अगर चुना जाता हूं तो मस्क को अपना सलाहकार बनाना चाहूंगा’

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed