खराब मौसम के चलते रोकी गई अमरनाथ यात्रा, अबतक 84 हजार भक्तों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

0

1 जुलाई से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा खराब मौसम के चलते फिलहाल के लिए रोक दी गई है. मौसम ठीक होने के बाद ही श्रद्धालुओं को आगे जाने की अनुमति दी जाएगी.

News Jungal Desk :– 1 जुलाई से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा खराब मौसम के चलते फिलहाल के लिए रोक दी गई है । मौसम ठीक होने के बाद ही श्रद्धालुओं को आगे जाने की अनुमति दी जाएगी । मौसम के खराब होने चलते आज बालटाल और नुनवान में श्री अमरेश्वर धाम की तीर्थ यात्रा को रोक लिया गया है । और खराब मौसम होने के चलते किसी भी तीर्थ यात्री को पवित्र गुफा की तरफ जाने की अनुमति नहीं दी गई है । और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक मौसम के साफ होने पर ही श्रद्धालुओं को आगे की तीर्थ यात्रा की अनुमति दी जाएगी ।

गुरुवार को 17202 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे और वहीं यात्रा शुरू होने से अब तक कुल 84768 श्रद्धालु दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं । और 1 जुलाई को 3400 से अधिक श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना किया गया था । और बता दें कि यह यात्रा 62 दिन तक चलेगी. अमरनाथ यात्रा को लेकर सेना के जवान सुरक्षा व्यवस्था चौकस रखने में ड्रोन, डॉग स्कवायड और चप्पे-चप्पे पर निगरानी तलाशी के जरिये कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं । और बता दें कि पिछली बार 3.60 लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए आए थे. वहीं इस बार उम्मीद है कि यह आंकडा 6 लाख के पार जा सकता है ।

अमरनाथ यात्रा अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे नुनवान पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर छोटे लेकिन खड़ी बालटाल मार्ग को जोड़ने वाले मार्गों पर एक तीर्थयात्रा है. हिंदू धर्म में पवित्र मानी जाने वाली वार्षिक तीर्थयात्रा, हिमालय के बीच दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर में स्थित है. अमरनाथ को भगवान शिव के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है ।

यह भी पढ़े :- Madhya Pradesh : पेशाब कांड पीड़ित के सीएम शिवराज ने धोए पैर, कहा- मेरे लिए दरिद्र ही नारायण,जनता भगवान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed