Twitter को टक्कर देने के लिए Meta ने Launch किया नया ऐप थ्रेड्स , 5 पॉइंट्स में जानें अंतर

0

Twitter Vs Threads: भले ही थ्रेड्स को Twitter जैसा प्लेटफॉर्म कहा जा रहा है लेकिन इसमें कुछ फीचर्स हैं जो इससे काफी अलग हैं। आइए Twitter और Threads के बीच का अंतर जानते हैं।

News jungal desk:- Meta ने 6 जुलाई 2023 को अपना नया प्लेटफॉर्म Threads लॉन्च कर दिया है, जो Twitter का प्रतियोगी बताया जा रहा है। Twitter के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में ट्वीट का जवाब देते हुए दावा भी किया था कि Meta का नया प्रोडक्ट ट्विटर की नकल है। हालांकि, कुछ अंतर हैं जिससे थ्रेड्स (Threads) को अपनी खुद की पहचान मिल सकती है।

भले ही थ्रेड्स (Threads) को ट्विटर जैसा प्लेटफॉर्म कहा जा रहा है लेकिन इसमें कुछ फीचर्स हैं जो इससे काफी अलग हैं। आइए आपको Twitter और थ्रेड्स के बीच का अंतर बताते हैं।

1. मेटा के थ्रेड्स पर यूजर्स को 500 letters तक पोस्ट करने की अनुमति दे रहा है। जबकि, अनवैरिफाइ़ड यूजर्स को ट्विटर पर सिर्फ अधिकतम 280 अक्षरों का ट्वीट करने की अनुमति मिलती है।

2. एक वैरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट यूजर थ्रेड्स पर अपना blue tick रख सकते हैं। जबकि, ट्विटर पर ब्लू टिक सुविधा के लिए यूजर को हर महीने 8 डॉलर का भुगतान करना होगा। इसके बाद ब्लू टिक यूजर्स को 25,000 तक के वर्ड लिमिट की सुविधा मिलती है।

3. थ्रेड्स का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स के पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram account) होना जरूरी है। प्रोफाइल बनाने के दौरान ऐप मौजूदा इंस्टाग्राम प्रोफाइल से जानकारी और फॉलोअर्स इम्पोर्ट करने का ऑप्शन देगा। जबकि, ट्विटर किसी भी ऐप से लिंक होकर प्रोफाइल क्रिएट नहीं करता है।

4. थ्रेड्स अपने वैरिफाइड और अनवैरिफाइड यूजर्स को 5 मिनट लंबे वीडियो पोस्ट (video post) करने की अनुमति देता है। जबकि, ट्विटर पर बिना ब्लू टिक वाले यूजर्स सिर्फ 2 मिनट 20 सेकंड लंबे वीडियो पोस्ट कर सकते हैं।

5. Twitter का होमपेज यूजर्स को ये देखने की अनुमति देता है कि क्या ट्रेंडिंग है और अन्य विषय जिनमें उनकी रुचि हो सकती है। जबकि, Threads पर अभी ट्रेंड का कोई ऑप्शन नहीं है। इसके लिए एकमात्र तरीका होम फीड के माध्यम से स्क्रॉल करना है।

Read also: Box Office SatyaPrem Ki Katha की लव स्टोरी पर दर्शक मेहरबान, जानें कितना रहा कलेक्‍शन

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *