Anti-Ageing Herbs: करें इन 5 एंटी एजिंग जड़ी बूटियों का उपयोग, दिखेंगे 40 की उम्र के बाद भी जवां

0

News jungal desk :– हर कोई आज के समय में खूबसूरत दिखने के साथ जवां नजर आना चाहता है। हालांकि, प्राकृतिक साइकिल के तहत उम्र के अलग-अलग पड़ाव पर शरीर में कई तरह के बदलाव होने आम बात है। इन बदलावों को रोकना तो किसी के हाथ में नहीं है लेकिन इन्हें काबू किया जा सकता है। इसके लिए व्यक्ति को अपने खान-पान और लाइफस्टाइल (Lifestyle) में बदलाव करना होगा। बढ़ती उम्र के साथ जवां बनें रहने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर जोड़ लेना चाहिए। जबकि, योग और excerciseको भी रोजाना अपनाना चाहिए।

5 एंटी एजिंग जड़ी बूटियां भी हैं कारगार

आयुर्वेद में कुछ जड़ी बुटियों को एंटी एजिंग बूटियां (Anti Aging Herbs) कहा जाता है, जिनकी मदद से आप अपनी उम्र से कम नजर आ सकते हैं। आइए आपको उन्हीं 5 एंटी एजिंग जड़ी बूटियों के बारे में बताते हैं।

1. हल्दी (Turmeric)

आयुर्वेद में हल्दी को Antioxidant और anti-inflammatory जैसे गुणों के कारण काफी फायदेमंद माना जाता है। ये सेहत से लेकर आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। रोजाना दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करने से आपको कई तरह से फायदे मिलते हैं। पेट संबंधित रोग, हड्डियों (bones) की मजबूती समेत कई बीमारियों में इसका सेवन करना लाभकारी माना गया है। जबकि, त्वचा पर लगाने से भी आप इसके फायदे देख सकते हैं…Whereas, you can also see its benefits by applying it on the skin.

2. आंवला (Gooseberry)

आयुर्वेद में आंवला (Amla) एक एंटी एजिंग स्त्रत माना जाता है। अगर आप कम उम्र में जवां दिखना चाहते हैं तो रोजाना अपनी डाइट में आंवला शामिल (Amla included) करें। आप चाहें तो आंवला का जूस बनाकर पी सकते हैं या फिर इसका पाउडर पानी में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से कई सारे फायदे मिलते हैं। हड्डियों (bones) से संबंधित परेशानी को दूर करने में भी आंवला का सेवन करना अच्छा माना गया है।

3. अश्वगंधा (Withania Somnifera)

आयुर्वेद में अश्वगंधा (Ashwagandha) के कई सारे फायदे बताए जाते हैं। बढ़ती उम्र में जवां बने रहने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल करना फायदेमंद बताया गया है। रोजाना सुबह खाली पेट अगर आप दो ग्राम अश्वगंधा का पाउडर पानी या फिर दूध में मिलाकर पीते हैं तो आपको इसका फायदा मिल सकेगा। इसे पुरुषों रोग को दूर करने के लिए भी एक फायदेमंद जड़ी बुटी बताया जाता है…It is also said to be a beneficial herb for curing male diseases.

4. गिलोय (Guduchi)

गिलोय को गुडुची (Guduchi) भी कहा जाता है जिसमें एंटी इन्फ्लामेट्री गुण (anti inflammatory) पाए जाते हैं। इसका काम स्किन को टाइट रखने का होता है। बढ़ती उम्र में जवां बने रहने के लिए भी इसका सेवन करना अच्छा माना गया है। आप इसका जूस रोजाना सुबह खाली पेट कर सकते हैं। लीवर से संबंधित बीमारी को दूर करने के अलावा ये खून को साफ करने का भी काम करता है….Apart from curing the disease, it also works to purify the blood.

5. गोटू कोला (Gotu Kola)

गोटू कोला (Gotu Kola) जिसे ब्राह्मी के नाम से भी जाना जाता है। इस औषधि का वैज्ञानिक नाम सेंटेला आस्टीटिका (Centella Asiatica Plant) है। इसको ब्राह्मी बूटी और मण्डूकपर्णी के नाम से भी जाना जाता है। फ्लेवोनोइड्स और Antioxidant से भरपूर्ण गोटू कोला को एंटी-एजिंग जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है। दूध के साथ इसका सेवन करने पर कई तरह के फायदे मिलते हैं। दिमाग की मजबूती के लिए भी ब्राह्मी का इस्तेमाल होता है।

ये भी पढ़ें:–Koffee With Karan: कार्तिक को नहीं पसंद आया ब्रेकअप पर Sara Ali Khan का कमेंट, कह दी कुछ ऐसी बात

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed