ओमिक्रोन के बाद अब डेल्मीक्रोन’ का बढ़ता खतरा! ये हैं इसके गंभीर लक्षण

न्यूज़ जंगल डेस्क, कानपुर: जब भी लोगों को लगता है कि कोरोना पर कुछ हद तक काबू पा लिया गया है तभी एक नया वेरिएंट (New Variant of Corona) लोगों को फिर से डराने लगता है. दुनिया भर में कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) ने एक बार फिर से तबाही मचाना शुरू कर दिया है. पिछले कुछ दिनों में भारत समेत कई देशों में (India) कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही हैं.

ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण ने की देशों की सरकारों की नींद उड़ा रखा हैं. लेकिन, इस वेरिएंट के साथ-साथ डेल्मीक्रोन (Delmicron) एक नया खतरा बनकर उभर रहा हैं. अमेरिका के कई राज्यों में ओमिक्रोन और डेल्टा (Delta Variant) के मिले-जुले मामले सामने आ रहे हैं. तो चलिए हम आपको डेल्मीक्रोन के लक्षण के बारे में बताते हैं-

क्या है डेल्मीक्रोन? (What is Delmicron)
आपको बता दें कि डेल्मीक्रोन कोरोना वायरस का कोई नया वेरिएंट नहीं है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिकों का मानना है कि डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट दोनों में एक-एक खास गुण है. डेल्टा वेरिएंट बेहद खतरनाक है और ओमिक्रोन बहुत संक्रामक है. इसके साथ ही अमेरिका (America) में हुए एक सर्वे से पता चला है कि पिछले महिने तक अमेरिका में 99 प्रतिशत मामले डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के थे. लेकिन, दिसंबर के महीने की शुरुआत के साथ ही ओमिक्रोन के मामलों में काफी तेजी देखी जा रही है.

कई मीडिया रिपोर्ट्स ने दावा किया है कि अमेरिका में ओमिक्रोन के चलते एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी हैं.  

डेल्मीक्रोन के क्या हो सकते हैं लक्षण? (Delmicron Symptoms)
कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि चूंकि डेल्मीक्रोन कोई नया वेरिएंट नहीं है और यह डेल्टा और ओमिक्रोन से मिलकर बना एक संयोजन है तो यह ज्यादा संक्रामक और जानलेवा हो सकता हैं.

इस बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए वैज्ञानिक लगातार रिसर्च कर रहे हैं. लेकिन, कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि डेल्मीक्रोन के लक्षण डेल्टा वेरिएंट जैसा ही होगा. यह लक्षण है बहुत तेज बुखार आना, खांसी आना, स्वाद और गंध पर बुरा प्रभाव, सिर में तेज दर्द, गले में खराश आदि जैसे लक्षण.

ये भी पढ़ें: ओमिक्रोन के कहर के बीच दिल्ली में आज से लगेगा नाइट कर्फ्यू, इन चीजों पर रहेगी छूट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *