ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में एक साथ घुसे चीन के 53 सैन्य विमान

0

चीनी सेना के विमानों को ट्रैक करने लिए वायु और नौसेना ‘गस्ती दल’ और ‘डिफेंस मिसाइल सिस्टम’ को तैनात किया है.. ताइवान ने चीन को जवाब में ‘कॉम्बैट पेट्रोल एयरक्राफ्ट’ ‘नौसेनिक जहाजों’ को भेजा और साथ ही साथ रेडियो प्रसारण के माध्यम से चेतावनी दी.

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार, ताइवान के आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को शाम 5 बजे कुल 53 चीनी एयरक्राफ्ट और 8 नौसेनी जहाजों को देखा गया है . इसमें 14 विमानों ने ताइवान की मध्य रेखा को पार कर लिया. और MND डेटा से पतालगा है कि ताइवान स्ट्रेट की मध्य रेखा के पार उड़ान भरने वाले 10 शेनयांग J-11 फाइटर जेट्स और 4 शिआन JH-7 फाइटर बॉम्बर्स भी हैं.

ताइवान के मंत्रालय ने कहा कि चीनी सेना के विमानों को ट्रैक करने लिए वायु और नौसेना ‘गश्‍ती दल’  और ‘डिफेंस मिसाइल सिस्टम’ को तैनात किया गया है. ताइवान ने चीन को जवाब में ‘कॉम्बैट पेट्रोल एयरक्राफ्ट’ ‘नौसेनिक जहाजों’ को भेजा है और साथ ही साथ रेडियो प्रसारण के माध्यम से चेतावनी दी है .

ताइवान के ‘ADIZ’ इलाके में प्रवेश करने वाले विमानों में एक Y-8 एन्टी-सबमरीन वारफेयर प्लेन, फाइव शेनयांग J-16 फाइटर जेट्स, दो S-6 बॉम्बर्स और एक KJ-500 थर्ड जनरेशन एयरबोर्न और (AEW&C ) विमान भी शामिल थे.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि, ताइवान ‘ADIZ’ में प्रवेश करने वाले चीनी विमानों के बारे में 17 सितंबर 2020 से ही जानकारी पोस्ट कर रहा है. इसी बीच नौ अन्य विमानों ने ताइवान के ‘डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन’ (ADIZ) के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में उड़ान भरी थी .

चीन ने अमेरिका की यूएस हाउस की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी से मुलाकात के आने के बाद से इस बार अगस्त के शुरुआत से ही अपनी सेना के युद्धाभ्यास को तेज कर दिया गया था.ताइवान के आसपास कम से कम छह स्थानों पर कई दिनों तक लाइव-फायर अभ्यास चलता रहा है .

अमेरिका दे रहा ताइवान का साथ
चीन और ताइवान के बीच तनाव अब इस कदर बढ़ा है कि दोनों देश एक दूसरे को चुनौती देने लगे है.चीन के हर बार का करारा जबाब दे रही है ताइवान. खबरों के अनुसार अमेरिका ताइवान का साथ देने में लगा है

यह भी पढ़े – अमेरिका : सबा को बाइडन की पार्टी ने बनाया इस चुनाव में उम्मीदवार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed