ओवर चार्जिंग अभियान के तहत पकड़े गये एक वेंडर पर लगा 1 लाख का जुर्माना

0

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : रेलवे ने ओवर चार्जिंग को लेकर अभियान चला रखा है। इससे वेंडरों में हड़कंप है। अब सेंट्रल स्टेशन पर एक वेंडर को तय कीमत से अधिक पर पानी की बोतल बेचने पर पकड़ा गया। उस पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। बता दें कि हाल ही में रेलवे जीएम ने यात्री की वेश-भूषा में छापेमारी की थी। उस वक्त भी ओवर चार्जिंग पकड़ी गई थी। इससे खफा जीएम ने पांच कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया था।

आईआरसीटीसी को लिखा पत्र

रेलवे स्टेशनों पर ओवर चार्जिंग की शिकायतें लगातार मिलती रही हैं। इसे लेकर रेलवे ने अब अभियान छेड़ रख है। आज रेलवे के कानपुर वाणिज्य निरीक्षकों ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान सोपन रेस्टोरेंट में ओवर चार्जिंग पकड़ी गई। दौरान विकास सिंह नाम के वेंडर को पानी की बोतल 15 की जगह 20 रुपए बेचते पकड़ा गया। उसके पास न तो पहचान पत्र था और न ही मेडिकल कार्ड। इस पर सख्त कार्रवाई करते हुए पीसीसीएम ने वेंडर पर एक लाख रुपए का जुर्मना लगाया है। साथ ही कार्रवाई के लिए आईआरसीटीसी को भी पत्र लिखा है।

Also Read- बिल्ली भी करती है शिकायत, देखें कुमार विश्वास का ये वीडियो

जीएम ने पकड़ी थी ओवर चार्जिंग

बता दें कि हाल ही में रेलवे के जनरल मैनेजर प्रमोद कुमार ने एक आम यात्री की वेश-भूषा में सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर निकल कर ओवर चार्जिंग को लेकर निरीक्षण किया था। महाप्रबंधक ने छह स्टॉल चेक किए थे। इस दौरान एक स्टॉल (अमूल, प्लेटफॉर्म 6/7 पर) रेल नीर की बोतल 15 की जगह 20 रुपए में बिकती मिली। उन्होंने वेंडर को ओवर चार्जिंग पर जमकर लताड़ लगाई। साथ ही इसमें शामिल छह कर्मियों को बर्खास्त किया था।

सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश

आए दिन रेलवे स्टेशनों पर खाद्य पदार्थों की बिक्री में ओवर चार्जिंग की शिकायतें मिलती रहती हैं। वेंडर्स रेलवे की ओर से तय किए गए दामों से अधिक पर खाद्य पदार्थ बेचते हैं। इसका खामियाजा यात्रियों को झेलना पड़ता है मगर मजबूरी में वह कुछ नहीं कह पाते। इन्ही शिकायतों पर रोक लगाने के लिए जीरो टॉलरेंस का रुख अपनाते हुए महाप्रबंधक ने अभियान चला रखा है। उन्होंने कहा कि ओवर चार्जिंग बर्दाश्त नहीं होगी और पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed