रूसी हमलों के आगे नहीं झुकेगा जेलेंस्की, सांसदों सांस ने खड़े होकर दिया सम्मान

0

जेलेंस्की ने कहा- हम हार नहीं मानेंगे, हम हारेंगे नहीं. हम अंत तक लड़ेंगे. समुद्र में, हवा में, हम अपनी जमीन के लिए लड़ते रहेंगे

Russia-Ukraine War: Ukraine will not bow down to Russian attacks says President Zelensky in British Parliament

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर; यूक्रेन पर रूसी हमलों का आज 14वां दिन है. 14 दिन बाद भी यूक्रेन पर रूसी हमले कम नहीं हुए हैं. राजधानी कीव समेत कई शहरों में अब हर जगह तबाही नज़र आ रही है. इन सबके बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने ब्रिटिश संसद में भाषण दिया और कहा कि यूक्रेन रूसी हमलों के आगे नहीं झुकेगा. साथ ही जेलेंस्की ने सांसदों से रूस को ‘‘आतंकवादी देश’’ के रूप में घोषित करने की भी मांग की.

‘हम पश्चिमी देशों की सहायता के लिए आपकी मदद चाहते हैं- जेलेंस्की

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वीडियो लिंक के माध्यम से निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ को संबोधित करते हुए ‘‘ऐतिहासिक’’ भाषण दिया. इस दौरान जेलेंस्की का सांसदों ने खड़े होकर अभिवादन किया. जेलेंस्की ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम पश्चिमी देशों की सहायता के लिए आपकी मदद चाहते हैं. हम इस मदद के लिए आभारी हैं और बोरिस, मैं आपका आभारी हूं.’’

समुद्र में, हवा में, हम अपनी जमीन के लिए लड़ते रहेंगे, चाहे कुछ भी हो- जेलेंस्की

जेलेंस्की ने कहा, ”अब हमारे लिए सवाल ‘होने या न होने’ का है. 13 दिनों तक यह सवाल पूछा जा सकता था, लेकिन अब मैं आपको एक निश्चित जवाब दे सकता हूं. यह निश्चित रूप से हां है और मैं आपको उन शब्दों की याद दिलाना चाहूंगा जो यूनाइटेड किंगडम पहले ही सुन चुका है. हम हार नहीं मानेंगे, हम हारेंगे नहीं. हम अंत तक लड़ेंगे. समुद्र में, हवा में, हम अपनी जमीन के लिए लड़ते रहेंगे, चाहे कुछ भी हो. हम जंगलों में, खेतों में, तटों पर, गलियों में लड़ेंगे.” 

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आगे कहा, ‘‘कृपया इस देश (रूस) के खिलाफ प्रतिबंधों को बढ़ाएं और कृपया इस देश को एक आतंकवादी देश घोषित करें और सुनिश्चित करें कि हमारे यूक्रेन का आसमान सुरक्षित रहे.’’उन्होंने कहा, ”मेरा देश रूस के आक्रमण के खिलाफ आखिरी सांस तक लड़ता रहेगा.

यह भी पढ़ें-विराट कोहली ने अपने दिव्यांग फैन को दिया ये स्पेशल गिफ्ट, जमकर वायरल हो रहा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *