यूपी में बुलडोजर पड़ा बाइसिकल पर भारी, 23 जिलों में BJP ने किया क्लीन स्वीप

0

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और बीजेपी भारी बहुमत के साथ फिर राज्य में इतिहास रचने जा रही है. यूपी में बुलडोजर बाइसिकल पर भारी पड़ी, 35 साल बाद कोई सरकार कार्यकाल पूरा करने के बाद राज्य में दोबारा सरकार बनाएगी.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और बीजेपी भारी बहुमत के साथ फिर राज्य में इतिहास रचने जा रही है. 35 साल बाद कोई सरकार कार्यकाल पूरा करने के बाद राज्य में दोबारा सरकार बनाएगी. बीजेपी के लिए ये चुनाव कई मायने में एतिहासिक रहा. करीब 23 राज्य ऐसे रहे, जहां सिर्फ बीजेपी जीती. इसमें लखीमपुर खीरी भी शामिल है, जहां किसानों को थार से कुचल दिया गया था. यूपी में बुलडोजर बाइसिकल पर भारी पड़ी है।

इन जिलों में सिर्फ बीजेपी का बोलबाला

लखीमपुर खीरी के अलावा गोरखपुर की सभी नौ सीटें बीजेपी के हिस्से में आई. जबकि पिछली बार चिल्लूपार सीट बसपा के हिस्से में थी.  तब यहां पूर्व मंत्री हरिशंकर तिवारी के बेटे विनय शंकर तिवारी ने जीत हासिल की थी. इस बार वह सपा के टिकट पर मैदान में थे. 

इसके अलावा देवरिया की सभी सात सीटें बीजेपी को मिली हैं. पिछली बार भाटपाररानी सीट सपा के खाते में थी. कुशीनगर की सभी 7 सीटें बीजेपी को मिल रही हैं. जबकि पिछली बार तमकुहीराज सीट कांग्रेस के हिस्से में थी. कांग्रेस के लिए इस बार फजीहत ज्यादा इसलिए भी हुई क्योंकि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी चुनाव हार गए हैं. 

संतकबीरनगर में भी बीजेपी ने इतिहास दोहराया है. बीजेपी ने यहां की सभी सीटें जीत ली हैं. वहीं गोंडा जिले की सभी सातों सीटों पर भी बीजेपी को विजय मिली है. 

हरदोई में भी बीजेपी की जीत का डंका बजा है. यहां की सभी आठों सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों ने जीत की पताका फहराई है. 2017 में यहां बीजेपी को सात सीटों पर जीत मिली थी. लखीमपुर में बीजेपी ने सभी आठ सीट जीती हैं. जबकि पीलीभीत जिले की चार सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. पिछले चुनाव में भी बीजेपी को सभी चार सीट मिली थीं. 

गौतमबुद्धनगर में भी बीजेपी की जीत का सिलसिला जारी रहा. यहां की तीनों सीटें बीजेपी जीत गई है. वाराणसी में भी बीजेपी ने सभी नौ सीटें जीतकर क्लीन स्वीप का इतिहास दोहराया है. मिर्जापुर और सोनभद्र में इतिहास दोहराते हुए बीजेपी ने सभी नौ सीटें जीत ली हैं. 

शाहजहांपुर में भी बीजेपी ने बाकी पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया है. यहां की सारी 6 सीटें बीजेपी के हिस्से में आई हैं. इससे पहले बीजेपी ने वहां 5 सीटें जीती थीं. आगरा, एटा, अलीगढ़ और मथुरा की सारी सीटों पर बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया है. 

 उन्नाव में भी विपक्ष जीत के लिए तरसता नजर आया. वहां बीजेपी ने तमाम सीटों पर विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया. फर्रुखाबाद, कन्नौज, महोबा, हमीरपुर और कानपुर देहात में भी बीजेपी ने इतिहास दोहराया. यहां भी बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया है. 

ये भी पढ़ें : चार राज्यों में जीत के बाद अहमदाबाद की सड़कों पर PM मोदी का रोड शो, लगे जय श्रीराम के नारे

सपा ने भी कई जिलों में किया क्लीन स्वीप

भले ही 23 जिलों में बीजेपी की आंधी दिखी, लेकिन कई जिले ऐसे रहे, जहां उसके लिए मुश्किलें पैदा हो गईं. अंबेडकरनगर की सभी 5 सीटें समाजवादी पार्टी ने जीतीं. वहीं आजमगढ़ में भी भगवा पार्टी के लिए मुश्किलें नजर आईं. यहां की सभी सीटें सपा के खाते में गईं. यहां कुल 10 विधानसभा सीटें हैं. वहीं कौशांबी में साइकिल पूरे दमखम से दौड़ी. जिले में सपा ने क्लीन स्वीप किया.  तीनों सीटों पर बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा. सिराथू सीट से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए. गाजीपुर और आजमगढ़ में सपा गठबंधन ने सभी सीटों पर जीत की पताका फहराई. 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed