बैंगन खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

0

क्या आप जानते हैं कि बैंगन से कई फायदे तो होते हैं, लेकिन अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो ये आपके लिए फायदे से ज्यादा नुकसानदायक हो सकता हैं।

न्यूज जंगल डेस्क :- बैंगन ऐसी सब्जी है, जिसे कई तरीके से बनाया जाता है और लोग बड़े चाव से इसको खाते भी हैं, अगर सेहत के लिहाज से देखा जाए तो बैंगन (eggplant) बहुत ही फायदेमंद होता है और इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य तत्व कई फायदे देते हैं,अगर आप एक कप बैंगन (eggplant) का सेवन करते हैं तो आपको 20 कैलोरी ऊर्जा मिल सकती है।

साथ ही बैंगन (eggplant) में 4.82 ग्राम प्रोटीन और 2.46 ग्राम फाइबर होता है, जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बहुत फायदा मिलता है। साथ ही बैंगन (eggplant) में कैंसर से लड़ने वाले कंपाउड भी होते हैं।

दरअसल बता दें कि अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, तो आपकी हड्डियां मजबूत होती है?साथ ही बैंगन (eggplant) से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और यह ब्लड शुगर लेवल भी कम करने में मदद करता है।

फायदा ही नहीं नुकसान भी देता है बैंगन ,Brinjal gives not only benefit but also harm

क्या आप जानते हैं कि इतना फायदेमंद होने के बाद भी बैंगन (eggplant) नुकसान भी कर सकता है,अगर आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको कई नुकसान हो सकते है।

इसके ज्यादा सेवन से एलर्जी और किडनी में स्टोन की परेशानी हो जाती है, इसलिए इस बात का ख्याल रखना बहुत जरूरी है कि कितनी मात्रा में इसका सेवन करना ठीक है और ये कब नुकसान (loss) कर सकता है।

बैंगन का अधिक सेवन करने से होंगे ये नुकसान,Consuming more brinjal will cause these disadvantages

आयरन की कमी हो जाना

यूं तो बैंगन (eggplant) खाने से कई फायदे होते हैं, लेकिन बैंगन के छिलकों में नासुनिन नाम का रसायन होता है, जो एंथोसायनिन होता है, यह आयरन के साथ बंध जाता है और इसे कोशिकाओं से निकाल देता है, आम भाषा में कहें तो यह आयरन का हरण करता है और इससे शरीर Body में आयरन की कमी होने लगती है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।

किडनी में स्टोन का होना, kidney stones

कुछ लोगों में बैंगन (eggplant) के ज्यादा सेवन से किडनी में स्टोन हो सकता है। इसकी वजह बैंगन (eggplant) में अधिक मात्रा में कैल्शियम का होना होता है। इसको लेकर अभी बहुत ज्यादा रिसर्च नहीं हुई है, लेकिन यदि आपको किडनी से संबंधित कोई परेशानी है तो डॉक्टर से संपर्क कर ही बैंगन (eggplant) को खाना चाहिए।

प्वाइजन ,Poison

अगर आपने बैंगन (eggplant) खाया है और आपको उल्टी, उबकाई और नींद आती है तो ऐसा हो सकता है कि यह बैंगन खाने पर टॉक्सिन का असर है। जी हां बैंगन (eggplant) में कुदरती टॉक्सिन होता है, जिसे सोलेनाइन कहते हैं।

एलर्जी का होना,having allergies

कुछ लोगों में बैंगन (eggplant) एलर्जी का कारण भी बन जाता है, जिन लोगों को बचपन से ही बैंगन (eggplant) खाने से एलर्जी होती है, उसको खतरा ज्यादा होता है। एलर्जी में सांस लेने में तकलीफ, सूजन और खुजली की शिकायत हो जाती है, इसलिए इसके लिए डॉक्टर Doctor से सलाह जरूर लें।

सोलेनाइन आलू और टमाटर में भी होता है, बहुत ज्यादा बैंगन (eggplant) खाने पर यह टॉक्सिन असर कर देता है, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि यह असर करेगा ही।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज जंगल इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय therapeutic सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

ये भी पढ़ें:-: आखिर क्यों Karthik Aryan की फिल्म ‘शहजादा’ पोस्टपोन?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed