Netflix जैसे OTT Platform का पासवर्ड शेयर आपको पड़ सकता है भारी, ऐसा करने पर हो सकता है जेल या भारी जुर्माना

0

दोस्तों और घर वालों के बीच OTT का पासवर्ड शेयर करना आम बात है। अक्सर ही एक अकाउंट के पासवर्ड का इस्तेमाल कई लोगो के बीच होता है, लेकिन ऐसा करने पर कार्यवाही हो सकती है। बता दे कि UK सरकार के….

Technical Desk: दोस्तों और घर वालों के बीच OTT का पासवर्ड शेयर करना आम बात है। अक्सर ही एक अकाउंट के पासवर्ड का इस्तेमाल कई लोगो के बीच होता है, लेकिन ऐसा करने पर कार्यवाही हो सकती है। बता दे कि UK सरकार के Intellectual Property Office ने नई पाइरेसी गाइडलाइन पब्लिश की है, जिसके तहत जो लोग अपने Netflix, Amazon Prime or Disney+ का पासवर्ड शेयर करते हैं, वह Copyright Law के उल्लंघन करते है। वही टोरेंटफ्रीक के अनुसार IPO ने सूचित किया है कि पासवर्ड शेयर करने का मतलब धोखाधड़ी होता हैम जिसके लिए जेल या भारी जुर्माना भी हो सकता है।

आपको बता दे कि इस साल की शुरुआत में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन संख्या में कमी देखा गया था। जिसके बाद अमेरिका की सबसे बड़ी स्ट्रीमिंग कंपनी ने बताया कि इस साल अप्रैल से जून के दौरान उसके सब्सक्राइबर्स की संख्या 9,70,000 घट गई है। इसी दौरान नेटफ्लिक्स के अधिकारियों ने ये भी स्पष्ट किया कि कंपनी लॉग इन और पासवर्ड शेयर करने पर सख्त होगी, जिसकी वजह से कई लोग बिना पेमेंट किए प्लेटफॉर्म के कंटेंट एक्सेस कर पाते हैं। देखा जाये तो स्ट्रीमिंग सर्विस ऐप्स के पासवर्ड शेयरिंग हमेशा से ही शर्तों का उल्लंघन है। इसमें यह कहा जाता था कि पासवर्ड शेयरिंग अवैध नहीं है, लेकिन खासतौर से Netflix & Co. इसकी इज़ाजत नहीं देती है।

इसके अलावा UK सरकार के Intellectual Property Office ने मेटा के साथ साझेदारी में एक नए अभियान की घोषणा की है। जिसका मकसद लोगों को ऑनलाइन पायरेसी और नकली सामान से बचने में मदद करना है। हेडलाइन को छोड़ दिया जाए परामर्श में मेटा का जिक्र कहीं नहीं है। इससे पहले भी मेटा को लेकर कोई बात नहीं की गई है। पासवर्ड शेयरिंग को पाइरेसी की कैटेगरी में डाले जाने को लेकर जब इंटेलक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस से इसके कानून पक्ष पर स्पष्टीकरण मांगी गई तो उनका बस यही कहना था इसमें कोई समझौता नहीं किया जाए।

यह भी पढ़ें: Gratuity: जाने कितने साल नौकरी करने के बाद मिलती है ग्रेच्‍युटी, जल्‍दी नौकरी छोड़ने का क्‍या है नुकसान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *