योगी सरकार का नया कदम अब अयोध्या, काशी, प्रयागराज, मथुरा, चित्रकूट के लिए लखनऊ से चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

0

योजना के माध्यम से अयोध्या, काशी, प्रयागराज, मथुरा, और चित्रकूट शहरों को इलेक्ट्रिक बसों के जरिए सीधे जोड़ा जाएगा, जो पर्यटन, पर्यावरण सुरक्षा, और रोजगार के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है

News jungal desk :- उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में इलेक्ट्रिक बसों का उपयोग करके यात्रियों को सुविधाजनक बनाने की योजना बनाई गई है । और इस योजना के तहत,अयोध्या,काशी, प्रयागराज, मथुरा, और चित्रकूट जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों को इलेक्ट्रिक बसों के माध्यम से सीधे जोड़ा जाएगा । और इसके लिए परिवहन निगम ने प्रथम चरण में अपने बस बेड़े में 250 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने का निर्णय लिया है ।

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार की फेम टू स्कीम के तहत मिलने वाले 40 प्रतिशत अनुदान के लिए भी पत्र भेजा गया है । और केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव पर विचार करने के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है । इस योजना के अनुसार, परिवहन निगम केपेक्स मॉडल पर आधारित व्यवस्था के तहत इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी । यह एक पर्यावरण सुरक्षित और स्वच्छ परिवहन विकल्प प्रदान करेगी. इलेक्ट्रिक बसें शोध और विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम हैं, जो प्रदूषण को कम करने और वन उपयोग को बचाने में मदद करेंगे ।

यात्रा आरामदायक और सुरक्षित बनेगा
यह योजना पर्यटन को भी बढ़ाने का एक प्रयास है, क्योंकि यात्रियों को इन प्रमुख प्राचीन शहरों के बीच आसानी से यात्रा करने का अवसर मिलेगा. इससे पर्यटकों को इन स्थानों की सुंदरता और महत्व का अनुभव करने का मौका मिलेगा. इलेक्ट्रिक बसों के उपयोग से यात्रा करने से न केवल प्रदूषण कम होगा, बल्कि यह शहरों के लोगों के लिए भी आरामदायक और सुरक्षित बनेगा ।

इसके साथ ही, यह योजना भारतीय सरकार के उद्योग और नवाचार को प्रोत्साहित करेगी, क्योंकि इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण और उनके लिए आवश्यक चार्जिंग स्टेशनों की व्यवस्था करने के लिए नए उद्योग और रोजगार के अवसर पैदा होंगे ।

Read also : अब UPI से कर सकेंगे ऑफलाइन पेमेंट, RBI MPC में हुआ बड़ा ऐलान, जानें आपको कैसे होगा फायदा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed