क्या आपको भी आते है रात में ऐसे स्वप्न,तो आपके लिए हैं ये उपाय

0

रात में बुरे सपनों से केवल बच्चे ही नहीं बल्कि वयस्क भी परेशान रहते हैं। आज यह एक आम समस्या बनती जा रही हैं। ये कोई गंभीर समस्या नहीं….

News jungal desk : रात में अगर बुरे सपने आते है तो बच्चे हो या बुजुर्ग सब परेशान हो जाते है । स्वप्न आना आम बात है या कोई गम्भीर बीमारी नही हैं । लेकिन ये आपकी नींद को प्रभावित करता है । जिसका सीधा असर आपकी मानसिक स्थिति पर पड़ता है । बुरे सपने या बुरे सपने को एक ऐसा सपना माना जाता है जो नकारात्मक, तनावपूर्ण भावनाओं से जुड़ा होता है। ये सपने आपकी दिनचर्या को भी बुरी तरह प्रभावित करते हैं।

किसी के साथ सोएं: किसी के पास सब कुछ ठीक कहने के लिए अच्छा है। वयस्कों के लिए भी, एक महत्वपूर्ण अन्य, मित्र या रिश्तेदार समर्थन का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। एक अध्ययन आपके बुरे सपने nightmares के बारे में बात करने और खुद को या अपने बच्चे को याद दिलाने का सुझाव देता है। जब कोई आपके आसपास होता है, तो यह एक मानवीय प्रवृत्ति है कि आप सुरक्षित महसूस करते हैं।

सोने से पहले स्नान :- सोने के समय से 1-2 घंटे पहले स्नान करने से शरीर का थर्मोरेग्यूलेशन सिस्टम उत्तेजित हो जाता है और कोर तापमान नीचे चला जाता है। सोने से कम से कम 90 मिनट पहले गर्म स्नान करने से आपके शरीर के तापमान में गिरावट आती है और यह आपके शरीर को संकेत देता है कि यह सोने का समय है। इससे मेलाटोनिन के उत्पादन में वृद्धि होती है जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करती है।

आपके आसपास का नजारा: आपका परिवेश बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह सीधे आपके सपनों को प्रभावित करेगा। एक अध्ययन के अनुसार तापमान और आराम नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं, और वातावरण का कुछ प्रभाव सपनों की सामग्री पर भी पड़ सकता है। बहुत ठंडा या बहुत गर्म तापमान कम आरामदायक नींद और अधिक जागरण का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़े : Conjunctivitis: क्या चन्द्रयान -3 की वजह से फैल रहा है आई फ्लू

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *