World cup 2023 कार्यक्रम का हुआ ऐलान, 5 अक्टूबर से शुरुआत, इस दिन भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान..

ICC World Cup 2023 के कार्यक्रम का ऐलान हो चुका है। भारत में होने वाले इस विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी, जबकि फाइनल मुकाबला 19 ननवंबर को खेला जाएगा। मुंबई में एक बड़े कार्यक्रम के दौरान आईसीसी ने इसकी घोषणा की है।

News Jungal Desk: भारत में इस साल होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान हो गया है। टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहले मुकाबले से होगी, जिसकी मेजबानी दुनिया का सबसे बड़ा नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम करेगा। फाइनल भी इसी मैदान पर 19 नवंबर को खेला जाएगा। भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के मैदान से करेगा। सेमीफाइनल मैच मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे। 10 टीमों के बीच 46 दिन तक चलने वाले कुल 48 मुकाबलों की मेजबानी कौन-कौन से शहर करेंगे, इसकी भी जानकारी साझा कर दी गई है।

चिर प्रतिद्वंद्वी भारत-पाकिस्तान की टक्कर 15 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी। भारत, पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड जैसी 8 टीमें 14 मई की कटऑफ डेट तक जारी आईसीसी रैंकिंग के आधार पर क्वालीफाई कर चुकी है। 18 जून से नौ जुलाई तक जिम्बाब्वे में हो रहे क्वालीफायर मुकाबलों से दो और टीमें इसमें जुड़ेंगी। हर टीम बाकी नौ टीम के साथ एक-एक मैच खेलेगी। इस आधार पर कुल 45 लीग मैच खेले जाएंगे।

भारत का शेड्यूल

  • IND vs AUS, 8 अक्टूबर, चेन्नई
  • IND vs AFG, 11 अक्टूबर, दिल्ली
  • IND vs PAK, 15 अक्टूबर, अहमदाबाद
  • IND vs BAN, 19 अक्टूबर, पुणे
  • IND vs NZ, 22 अक्टूबर, धर्मशाला
  • IND vs ENG, 29 अक्टूबर, लखनऊ
  • IND vs Qualifier, 2 नवंबर, मुंबई
  • IND vs SA, 5 नवंबर, कोलकाता
  • IND vs क्वालीफायर, 11 नवंबर, बेंगलुरु

इन 12 मैदानों पर खेले जाएंगे मैच

बीसीसीआई ने सोमवार को मुंबई में राज्य क्रिकेट संघ के पदाधिकारियों की एक मीटिंग बुलाई थी जिसमें वे सभी राज्य संघ थे, जहां वर्ल्ड कप के मुकाबले कराए जाएंगे। ये 12 शहर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद, लखनऊ, धर्मशाला, हैदरबाद, तिरुवनंतपुरम, पुणे और गुवाहाटी हैं। टीम इंडिया के 9 लीग मैच, 9 अलग-अलग स्टेडियम में होंगे।

वर्ल्ड कप ट्रॉफी करेगी 18 देशों की यात्रा
आईसीसी के मुताबिक 27 जून से आईसीसी मेंस क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी मेजबान भारत सहित कुवैत, बहरीन, मलयेशिया, अमेरिका, नाइजीरिया, युगांडा, फ्रांस, इटली, अमेरिका जैसे 18 देशों की यात्रा करेगी। दौरे के दौरान विभिन्न देशों में नवीन गतिविधियों और कार्यक्रमों के माध्यम से 10 लाख प्रशंसकों को ट्रॉफी से मुखातिब होने का मौका मिलेगा।

Read also: कानपुर में पांचवे दिन भी आयकर विभाग की छापेमारी जारी; 400 करोड़ के फर्जी लेनदन की पुष्टि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *