मौसम बदलने के साथ  दिल्ली-NCR में बढ़ने लगा प्रदूषण

0

दिल्ली-एनसीआर का मौसम पिछले कुछ दिनों में तेजी से बदला है. एनसीआर की बात करे तो नोएडा के कुछ इलाकों में मंगलवार सुबह बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम में बदलाव जारी रहेंगे

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में प्रदूषण ने एक बार फिर दस्तक दे दिया है । आज मंगलवार को लगातार दूसरे दिन वायु की गुणवत्ता चिंताजनक स्थिति में देखने को मिल रही है इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली में धुंध देखी गई थी और दिल्ली के आनंद बिहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI 418 पर पहुंच गया है ।  सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक, आनंद बिहार में एयर क्वालिटी 418 रही. वहीं सोमवार को 405 रही थी इसी के साथ लगातार दूसरे दिन आनंद बिहार राजधानी का सबसे प्रदूषित स्थान रहा । माना जा रहा है कि आने वाले समय में एयर क्वालिटी और भी खराब हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर का मौसम पिछले कुछ दिनों में तेजी से बदला है। एनसीआर की बात करे तो नोएडा के कुछ इलाकों में मंगलवार सुबह तेज बारिश हुई । थी मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम में बदलाव जारी रहेंगा कुछ दिनो तक आज और कल दोनों दिन दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बादल बने रहेगे। सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में धुंध छाने लगी और आज भी ऐसा ही है. हालांकि यह मौसम की वजह से नहीं, ऐसा प्रदूषण बढ़ने से हुआ है। आने वाले कुछ दिनों में यह स्तर और भी बढ़ सकता है. हर साल दिल्ली में फेस्टिवल के साथ प्रदूषण बहुत बढ़ जाता है ।

मौसम में अभी जारी रहेगा काफी बदलाव
नोएडा में सुबह-सुबह कुछ इलाकों में बारिश हुई है । हालांकि यह बहुत देर तक नहीं हुई थी आज और कल बादल छाए रहेंगे. एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश बूंदाबांदी की संभावना भी है. इन दो दिनों में तापमान 33 डिग्री के आसपास रह सकता है । मौसम विभाग के अनुसार, 21 सितंबर तक हवाओं की रफ्तार काफी कम रहेगी और ऐसे में मौसम में बदलाव अभी जारी रहेंगा ।

प्रमुख शहरों का AQI लेवल जाने
सोमवार को राजधानी का एक्यूआई 119 था जो मंगलवार को बढ़कर 182 पहुंच गया था । बहादुरगढ़ में यह 137, भिवाड़ी में 187, फरीदाबाद में 178, गाजियाबाद में 185, ग्रेटर नोएडा में 170, गुरुग्राम में 191, मानेसर में 167 और नोएडा में 165 रहा है शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजन 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब और 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है ।

यह भी पढ़े – एक बेटा 8 माह से माता के जिंदा होने के सबूत को लेकर दफ्तर के चक्कर काट रहा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *