हिमाचल के विधायकों के वेतन भत्ते क्यों गुजरात के एमएलए से ज्यादा

0

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के परिणाम आ चुके हैं. गुजरात में अगर बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला है तो हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है लेकिन क्या आपको मालूम है कि इन चुनावों में जीतने वाले विधायक कितनी सेलरी पाएंगे.

NEWS JUNGAL POLITICAL DESK : गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के चुनाव हो चुके हैं. गुजरात में अगर बीजेपी प्रचंड बहुमत से जीती तो हिमाचल में कांग्रेस ने सरकार बनाने लायक बहुमत हासिल कर लिया. क्या आपको मालूम है कि गुजरात में चुने हुए विधायकों के वेतन और भत्ते हिमाचल प्रदेश के समकक्ष नेताओं से कम हैं. वैसे ये बात सही है कि देश में हर राज्य में विधायकों के वेतन और भत्तों में अंतर देखा गया है.

वैसे दोनों राज्यों ही राज्यों में वर्ष 2017 के आसपास विधायकों के वेतन और भत्तों में बढोतरी हुई थी. इसके बाद कोरोना काल में देशभर में विधायकों और सांसदों के वेतन में कटौती हुई थी, जो अब फिर से पुरानी स्थिति में बहाल हो चुकी है.

हिमाचल में वेतन बढ़कर अब कितना
हिमाचल प्रदेश की विधानसभा 68 सदस्यीय है. अब इसमें 40 कांग्रेस और बीजेपी के 25 विधायक होंगे तो चुनावों में 03 निर्दलीय भी जीते हैं. वर्ष 2017 में हिमाचल प्रदेश की विधानसभा ने वेतन वृद्धि से संबंधित एक प्रस्ताव पेश करके इसमें बढोतरी की थी, जो वहां 22 दिसंबर 2016 में लागू कर दिया गया था .

क्या है बेसिक सेलरी और भत्ते
इसके अनुसार विधायकों का वेतन और भत्ते 1.32 लाख रुपए से बढ़ाकर 2.10 लाख रुपए कर दिए गए. अब जानते हैं कि इसमें उनकी बेसिक सेलरी कितनी है औऱ उन्हें भत्तों के पर क्या क्या मिलता है. पहले हिमाचल प्रदेश में विधायक की बेसिक सेलरी 30,000 रुपए थी, जिसको बढ़ाकर 55,000 कर दिया गया. साथ ही कांस्टिट्वेंसी अलाउंस को 30,000 से 90,000 कर दिया गया.

2.5 लाख रुपए की यात्रा भी फ्री
साथ ही आफिस भत्ता10,000 से 30,000 किया गया तो कंप्युटर डाटा इंट्री आपरेटर रखने के मद में 12,000 को बढ़ाकर 15,000 कर दिया गया. इसके अलावा विधानसभा में सत्र चलने की स्थिति में दैनिक भत्ता 1500 से 1800 हो गया. सालाना ट्रेन से यात्रा के मद में भी बढोतरी की गई. इसके अनुसार हिमाचल का कोई भी विधायक सालाना 2.5 लाख रुपए तक की ट्रेन या हवाई यात्रा फ्री कर सकता है.

यह भी पढ़ें: मैनपुरी की जनता ने नेता जी को दी सच्ची श्रद्धांजली

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *