Whatsapp ने शुरू किया ये मजेदार फीचर, जाने आप कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल….

0

लगभग दो हफ्ते पहले Whatsapp ने नए Communities फीचर की घोषणा की थी। वही अब इसे एंड्रॉयड, iOS और वेब यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। इस नए फीचर से कई ग्रुप्स को आपस में कनेक्ट…..

Technical Desk: लगभग दो हफ्ते पहले Whatsapp ने नए Communities फीचर की घोषणा की थी। वही अब इसे एंड्रॉयड, iOS और वेब यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। इस नए फीचर से कई ग्रुप्स को आपस में कनेक्ट किया जा सकेगा, साथ ही उन्हें मैनेज करना आसान हो जाएगा। इसका ऐम एक जैसी पसंद वाले लोगों और ग्रुप्स को एकसाथ लाना है।

कम्युनिटीज को लेकर CEO मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि “आज हम नए वॉट्सऐप फीचर से जुड़ा अपना विजन शेयर करते हुए उत्साहित हैं, जिसे कम्युनिटीज नाम दिया गया है। साल 2009 में वॉट्सऐप लॉन्च होने के बाद से ही हमारा फोकस इस बात पर है कि हम कैसे दोस्तों और परिवार के लोगों के बीच कन्वर्सेशन बेहतर बना सके, चाहे वह किसी इंडिविजुअल के साथ हो या पूरे ग्रुप के साथ।”

ऐसे काम करता है कम्युनिटीज फीचर
वॉट्सऐप का नया कम्युनिटीज फीचर काफी हद तक ग्रुप्स जैसा ही है, लेकिन इसमें आप ढेर सारे यूजर्स और ग्रुप्स को इससे जोड़ सकते हैं। वॉट्सऐप ग्रुप्स में केवल एक कन्वर्सेशन का हिस्सा बनाया जा सकता है, लकिन कम्युनिटीज के साथ एक जैसी पसंद-नापसंद वाले कई ग्रुप्स को एकसाथ लाया जा सकेगा। इसका मतलब यह है कि रिलेटेड ग्रुप्स में चैटिंग करना और उन्हें एकदूसरे से जोड़ना अब आसान होगा।

यह है कम्युनिटीज क्रिएट करने का तरीका
जहा आईफोन यूजर्स को कम्युनिटी टैब चैट्स के दाईं ओर दिखाया जा रहा है, वहीं वॉट्सऐप वेब में स्क्रीन पर दाईं ओर सबसे ऊपर यह विकल्प दिखता है। इसके अलावा एंड्रॉयड यूजर्स को नया फीचर एक अलग टैब में दिख रहा है। कम्युनिटी क्रिएट करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले वॉट्सऐप ओपेन करें और कम्युनिटी टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद कम्युनिटी का नाम और डिस्क्रिप्शन लिखन होगा और प्रोफाइल फोटो लगानी होगी। इसका नाम 24 कैरेक्टर्स से ज्यादा नहीं हो सकता और डिस्क्रिप्शन में इसके बारे में बताना होगा।
  • ग्रीन ऐरो आइकन पर क्लिक कर आप किसी भी मौजूदा ग्रुप को कम्युनिटी का हिस्सा बना पाएंगे या फिर नया ग्रुप क्रिएट कर सकेंगे।
  • कम्युनिटी में ग्रुप्स ऐड करने के बाद आखिर में ग्रीन चेक मार्क आइकन पर क्लिक करना होगा।

कम्युनिटीज के लिए तय कुछ सीमाएं
यूजर्स अनाउंसमेंट ग्रुप के अलावा मैक्सिमम 50 ग्रुप्स को किसी एक कम्युनिटी का हिस्सा बना सकते हैं। वहीं, अनाउंसमेंट ग्रुप में 5,000 मेंबर्स तक शामिल किये जा सकेंगे। साथ ही कोई भी कम्युनिटी मेंबर इससे जुड़े ग्रुप्स जॉइन कर सकता है।

यह भी पड़े: Shahrukh Khan: Global Icon Award से सम्मानित हुए एक्टर, बोले- इतनी शिद्दत से मैंने तुम्हें पाने की कोशिश की है….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed