दिग्‍गज चीनी उद्योगपति जैक मा ने पेटीएम मॉल में अपनी हिस्‍सेदारी बेची

पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में चीन के टी-माल की तर्ज पर ही पेटीएम मॉल की शुरुआत की थी. कंपनी ने विश्‍व की कई दिग्‍गज कंपनियों से करीब 800 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया था.

   न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : जैक मा (Jack Ma) की अगुवाई वाले अलीबाबा (Alibaba) और एंट फाइनेंशियल (Ant Financial) ने पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड में अपनी पूरी हिस्‍सेदारी बेच दी है. पेटीएम ई-कॉमर्स पेटीएम मॉल (Paytm Mall) की पेरेंट कंपनी है. अलीबाबा और एंट फाइनेंशियल के पास पेटीएम माल में कुल 43.32 फीसदी हिस्‍सेदारी थी. पांच साल पहले अलीबाबा और एंट फाइनेंशियल ने कंपनी में निवेश किया था और अब पेटीएम ई-कॉमर्स ने ही इन दोनों की हिस्‍सेदारी खरीद ली है.

पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में चीन के टी-माल की तर्ज पर ही पेटीएम मॉल की शुरुआत की थी. कंपनी ने विश्‍व की कई दिग्‍गज कंपनियों से करीब 800 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया था. अब इस कंपनी में पैसा लगाने वाले इन दिग्‍गज निवेशकों ने अपनी होल्डिंग बेच दी है.

42 करोड़ में बेचे शेयर
पेटीएम ई-कॉमर्स द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कंपनी ने अलीबाबा की पूरी हिस्‍सेदारी को वापस खरीद लिया है. अलीबाबा के पास कंपनी में 28.34 फीसदी हिस्‍सेदारी थी. इसी तरह एंट फिन की 14.98 फीसदी हिस्‍सेदारी भी पेटीएम ई-कॉमर्स ने खरीद ली है. दोनों की कुल 43.32 फीसदी होल्डिंग का सौदा 42 करोड़ रुपये में हुआ है.

कंपनी ने जुटाए थे 800 मिलियन डॉलर
पेटीएम मॉल में 5 साल पहले जैक मा के बिजनेस ग्रुप अलीबाबा ने निवेश किया था. यह निवेश करीब 200 मिलियन डॉलर था. 2017 में अलीबाबा ने शुरुआत में 100 बिलियन डॉलर का निवेश किया था. पेटीएम माल में अलीबाबा के अलावा एंट फाइनेंशियल, सॉफ्टबैंक, एलीवेशन कैपिटल और ईबे भी शामिल थे. कंपनी ने कुल 800 मिलियन डॉलर जुटाए थे. पेटीएम ई-कॉमर्स ने कंपनी की इक्विटी शेयर पूंजी और प्रतिभूति प्रीमियम खाते को कम करने का का प्रस्‍ताव रखा है. इसके लिए 23 मई को जनरल मीटिंग रखी गई है.

ऑपरेशनल लॉस बढ़ा
कंपनी का कहना है कि कंपनी ने बिजनेस और मार्केट शेयर को बढ़ावा देने के लिए काफी पूंजी लगाई है. कंपनी ऑपरेशनल लॉसेस से जूझ रही है. मार्केट में बने रहने के लिए कंपनी को लगातार बदलती परिस्थितियों और तकनीक के कारण अतिरिक्‍त पूंजी लगानी होगी और और बेहतर प्रयास करने होंगे. इस क्षेत्र में लगातार चुनौतियां बढ़ रही हैं और बड़ी कंपनियों के आ जाने से प्रतिस्‍पर्धा और कड़ी हो गई है. कोविड-19 के कारण परिस्थितियां और चुनौतीपूर्ण हो गई हैं. इससे फाइनेंशियल मेट्रिक्‍स पर और ज्‍यादा दबाव आ गया है.

ये भी पढ़ें: बेटी के आने के बाद कितनी खूबसुरत हो गई है निक और प्रियंका की ज़िंदगी? सिंगर ने बताया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *