इस तरह करे अदरक का प्रयोग, दूर भगाएं बीमारी ,जानिए इसके फायदे

0

एक अदरक कई बीमारियों को भगाए। घर में ही रख सकते हैं सेहत का सही से ध्यान,जरुरत नहीं पड़ेगी डाक्टर की

न्यूज जंगल डेस्क :- अदरक बहुत ही सेहतमंद होती है जिसके इस्तेमाल से हम अपने और परिवार की सेहत का ध्यान रख सकते हैं, आयुर्वेद डॉ श्याम बिहारी ने बताया कि बाजार में बहुत सी नकली अदरक (Ginger) को बेचा जा रहा है। जिसकी पहचान खरीदने वालो को नहीं होती हैं। जिसकी वजह से सेहत खराब होती है। इसलिए नैचुरल चीजों को पहचाने और उसका प्रयोग करें।

1.मुंह की बदबू : अकसर आप लोगों ने खुद देखा होगा और महसूस किया होगा की समाने जो व्यक्ति है,उसके मुंह से एक अजीब सी गन्दी बदबू आ रही आप का मन नहीं करता उससे बात करने का और सामने वाले व्यक्ति को नहीं पता उसके मुंह से बदबू आ रहे है, दरअसल बता दें कि ऐसे में अगर उसको बताएंगे तो बुरा लगेगा। लेकिन आप अपना ध्यान रख सकते है। एक चम्मच अदरक (Ginger) के का रस को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर रोज कुल्ला करें, इससे आप को यह बीमारी लगेगी और ना ही गन्दी बदबू आएगी।

2. पेट में दर्द होने पर : आयुर्वेद डॉ श्याम बिहारी (Ayurveda Dr. Shyam Bihari) ने बताया कि अदरक (Ginger) के रस निकाल ले और उसमे नींबू का रस मिला दे साथ ही पिसी हुई काली मिर्च उस पर डाल कर चाटने से पेट के दर्द में धीरे -धीरे आराम मिलने लगता है।

3. दांत में होने वाला दर्द : दांत दर्द के लिए बिल्कुल महीन पिसा हुआ सेंधा नमक यानी (समुद्री नमक) अदरक के रस में मिलाकर दर्द होने वाले दांत पर धीरे -धीरे लगाएं। आप को आराम मिलेगा साथ ही दूसरी कोई दांत संबंधी बीमारी से सुरक्षित रहेंगे।

4. भूख ना लग रही हो : भूख कम लगना ये शरीर में कमजोरी को बताने का काम करती हैं, भूख कम लगे उसके बहुत से मतलब होते है, अदरक (Ginger) के छोटे-छोटे टुकड़े कर ले और उसके टुकड़ों को नींबू के रस में भिगो ले, इसमें सेंधा नमक मिला कर , इसे खाना खाने से पहले खाए और खिलाएं। आपको कुछ ही दिन दिखेगा असर।

5.सर्दी-जुकाम से करता हैं बचाव : सर्दी के मौसम में घर की रसोई में आप खुद तैयार कर सकते हैं,यह घोल? सबसे पहले पानी में गुड़ यानी (भेली,गन्ने से तैयार किया जाता है) अदरक, (Ginger) नींबू का रस, अजवाइन, हल्दी को बराबर-बराबर मात्रा में डालकर उबालें और उसके बाद फिर उसे छानकर गर्म -गर्म पिए और पिलाएं। इससे आपको को सर्दियों के मौसम में बहुत ही फायदा मिलेगा।

6. लगातार हिचकी का आना : अदरक (Ginger) के बिल्कुल महीन किये हुए टुकड़े को मुंह में रख ले और उसे चूसे हिचकी में बहुत जल्द आराम हो जायेगा। दूसरा उपाय है, घी में में या पानी में सेंधा नमक पीसकर मिला लें और उसको नाक से सूंघने की कोशिश करें इस उपाय से भी लगातार आ रही हिचकी में फायदा मिलता है।

ये भी पढ़ें:-मैनपुरी से जीत के बाद सोमवार को डिंपल यादव ने लोकसभा पहुंचकर सदस्यता की शपथ ली..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed