रिटायरमेंट के बाद भी NPS में कर सकते हैं इन्वेस्ट, जाने कैसे पाएं बेहतर रिटर्न के साथ टैक्‍स पर छूट

0

Nation Pension System (NPS) बड़े रिटायरमेंट फंड के साथ-साथ मंथली पेंशन पाने का एक शानदार निवेश विकल्‍प है. इसे 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था. लेकिन 2009 में इसे सभी वर्गों के लिए खोल दिया गया।

Business Desk: Nation Pension System (NPS) बड़े रिटायरमेंट फंड के साथ-साथ मंथली पेंशन पाने का एक शानदार निवेश विकल्‍प है. इसे 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था. लेकिन 2009 में इसे सभी वर्गों के लिए खोल दिया गया। NPS में रिटायरमेंट के बाद एकमुश्‍त बड़ी रकम तो मिलती ही है, साथ ही पेंशन भी निवेशक को मिलती है. साथ ही मैच्‍योरिटी पर मिलने वाली राशि पर टैक्‍स भी नहीं लगता है. अगर आप यह सोच रहे हैं कि एनपीएस में केवल नौकरी में रहते ही निवेश किया जा सकता है तो आप गलत सोच रहे हैं. आप एनपीएस में रिटायरमेंट के बाद भी निवेश जारी रख सकते हैं.

नए नियमों के अनुसार कोई भी व्‍यक्ति मैच्‍योरिटी पर पूरे फंड को नहीं निकाल सकता। फंड के 40 % हिस्‍से से एन्‍युटी खरीदना जरूरी है। इसी एन्‍युटी से रिटायरमेंट के बाद पेंशन दी जाती है। बाकी के 60 % फंड को विदड्रा किया जा सकता है। अगर आप रिटायरमेंट के बाद भी NPS में जमा रकम को नहीं निकालना चाहते हैं, तो सरकार आपको ऐसा करने की इजाजत देगी।

रिटायरमेंट के बाद भी जारी रख सकते हैं निवेश
Pension Fund and Regulatory Development Authority (PFRDA) ने NPS को लचीला बनाने के लिए कई बदलाव किए हैं। इसके तहत 60 साल से अधिक और 65 साल से कम उम्र होने पर NPS में निवेश किया जा सकता है। अंशधारक न्यूनतम तीन साल और अधिकतम 70 साल आयु होने तक निवेश कर सकता है।

मिलती है टैक्‍स में छूट
आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80CCD (1), धारा 80CCD (1B), और धारा 80CCD (2) के तहत इस योजना में किए गए निवेश पर टैक्‍स पर छूट भी मिलती है। सेक्शन 80CCD (1B) के तहत आप NPS में निवेश कर सलमा 50,000 रुपये की टैक्‍स कटौती कर सकते हैं। यह 80C के 1,50,000 लाख रुपये की कर छूट मिलती है।

खुलते हैं 2 तरह के अकाउंट
NPS के तहत 2 अकाउंट खोले जा सकते हैं। टियर 1 और टियर 2। टियर 2 अकाउंट सेविंग अकाउंट है और यह स्वैच्छिक है। इसमें से पैसे निकालने पर कोई भी पाबंदी नहीं है। वही टियर 1 अकाउंट रिटायरमेंट अकाउंट है, इस अकाउंट से पैसे निकालने पर कुछ शर्तें लागू होती हैं।

यह भी पढ़ें: BJP सांसद ने राज्यसभा में सरकार से किया अनुरोध, कहा बंद कर देने चाहिए 2000 के नोट….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed